कृषि एवं उद्यान विभाग की संयुक्त बैठक की विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने, अधिकारियों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आवश्यक निर्देश दिए

0
131

क्रांति मिशन ब्यूरो 

देहरादून। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मंलगवार को कैंप कार्यालय में कृषि एवं उद्यान विभाग की संयुक्त बैठक की। समीक्षा के दौरान विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को केंद्र पोषित एवं राज्य पोषित योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को शीघ्र विभाग का कैलेंडर तैयार करने के भी निर्देश दिए। मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जिन लाभार्थियों को ई-केवाईसी नहीं हो पाई है,उनकी ई-केवाईसी कराई जाए तथा ब्लॉक स्तर तक कैंप लगाए जाएं। मंत्री ने कहा प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग की अपार संभावनाएं हैं, फूड प्रोसेसिंग पर प्राथमिकता और सुनियोजित ढंग से कार्य किया जाए।

कृषि मंत्री ने पीएफएमई और पीकेवीवाई योजना के अंतर्गत खुलने वाले आउटलेट पर तेजी से कार्य किया जाए। जिससे ग्रामीण अंचलों में स्वरोजगार सृजित हो। उन्होंने जैविक खेती और परंपरागत फसलों की ओर कृषकों को प्रोत्साहित किया जाए। मंत्री ने अधिकारियों को बंदरों समेत दूसरे वन्य जीवों से फसल क्षति की समस्या के निराकरण करने को लेकर भी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा एक ठोस नीति बनाई जाए। कृषि मंत्री ने कहा प्रदेश में एफपीओ की बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हे प्रोत्साहित किया जाए तथा बिलुप्त हो रही है फसलों को पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जाए। मंत्री ने एप्पल मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों को लेकर भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, प्रभारी निदेशक के.सी पाठक सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।