नैनीताल जनपद : शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर

0
143

हल्द्वानी में जिला निर्वाचन अधिकारी नैनीताल गर्ब्याल ने हल्द्वानी के वनभूलपुरा, इन्दिरा नगर एवं नवीन मण्डी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण किया

क्रांति मिशन ब्यूरो
हल्द्वानी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू संचालन के तहत हल्द्वानी के वनभूलपुरा, इन्दिरा नगर एवं नवीन मण्डी क्षेत्र के मतदान केन्द्रांे का स्थलीय निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाऐं समान हेतु पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित को दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में मुख्य रूप से बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प के साथ ही दिव्यांगजनों को लिए दी जाने वाली सभी सुविधाएं प्रत्येक बूथ पर की जायें।

जिलाधिकारी ने हल्द्वानी स्थित जीआईसी वनभूलपुरा, इन्दिरानगर एवं नवीन मण्डी मतदान केन्द्रांे के निरीक्षण के दौरान साथ ही साथ में चल रहे मुख्य विकास अधिकारी व सिटी मजिस्टेªट को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के 635 मतदान केन्द्र के 1005 मतदेय स्थलों पर अभी से सभी सुविधाएंे दुरूस्त करते हुए उसकी सूचना से अवगत कराये। उन्हांेने कहा कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान हेतु एक घण्टे का अतिरिक्त समय बढाया गया है। उन्हांेने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से सभी मतदाताओं एंव जनमानस को सुरक्षित रखना उनकी प्राथमिकता में है और कोविड-19 हेतु जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण रूप से परिपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि लोगांे को जागरूक करने हेतु मास्क, सेनिटाईजर व सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने बताया कि जनपद में धारा 144 लागू है और इसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति लाठी, डडा, आग्नेयास्त्र, चाकू-तलवार, ईट, पत्थर, शस्त्र के अलावा एक साथ 5 व्यक्ति से अधिक का जमावड़ा नही किया जायेगा। धारा 144 लागू होने के साथ ही यदि किसी व्यक्ति, समुदाय द्वारा इसका उल्लंघन किया जाता है तो उसके खिलाफ, आईपीसी की धारा 188 के अन्तर्गत वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। बुधवार के रोज जनपद के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र वनभूलपूरा तथा इन्दिरा नगर क्षेत्र में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च का प्रदर्शन कर आम जनमानस को शातिं एंव सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबन्द रखे जाने पर बल दिया। जिलाधिकारी के साथ विभिन्न बूथों के निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, सिटी मजिस्टेªट ऋचा सिंह समेत पुलिस एंव प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।