भारतीय मानक ब्यूरो की मेहनत ला रही रंग, गांव-गांव पहुंच रहा मानक का प्रचार, किसान भी खाद इत्यादि की खरीददारी पर देख रहा ‘मानक’: सौरव तिवारी

0
87
  • भारतीय मानक ब्यूरो की देहरादून शाखा के प्रमुख एवं निदेशक सौरव तिवारी ने भारतीय मानक ब्यूरो की तमाम गतिविधियों के बारे में विस्तार से दी जानकारी

  • ‘विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ पर भारतीय मानक ब्यूरो ने किया शानदार कार्यक्रम आयोजित

भुवन उपाध्याय

देहरादून। जीवन में मानक ‘स्टैंडर्ड’ की महत्ता को गांव-गांव और जन-जन तक पहुंचाने का काम भारतीय मानक ब्यूरो शाखा देहरादून की ओर से किया जा रहा है। आज कई गांवों में किसान अपने खेत में खाद एवं रसायन पर भी मानक देखकर ले रहा है। रसोई में महिलाएं कुकर से लेकर अन्य सामग्री मानक वाली खरीदने पर जोर दे रही हैं। अभिभावक अपने बच्चों के लिए खिलौने खरीदते वक्त उसमें मानक है कि नहीं इसका ख्याल रख रहे हैं। घर बनाते वक्त लोग सरिया से लेकर अन्य निर्माण सामग्री पर मानक होने को चेक कर रहे हैं। यह सब भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से उपभोक्ताओं को समय-समय पर जागरूक करने और जागरूकता संबंधी प्रचार प्रसार के कारण धीरे-धीरे संभव होता जा रहा है। यह बात भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से ‘विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ के अवसर पर यहां एक होटल में आयोजित शानदार कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो की देहरादून शाखा के प्रमुख एवं निदेशक सौरव तिवारी ने कही। तिवारी ने भारतीय मानक ब्यूरो की तमाम गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

देहरादून शाखा के प्रमुख एवं निदेशक सौरव तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया। दीप प्रज्ज्वलन से कार्यक्रम का आगाज हुआ। तिवारी ने बताया भारतीय मानक ब्यूरो समय-समय पर ग्राहकों (उपभोक्ताओं) को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए ‘विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ का आयोजन करता आ रहा है। उनके द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक कराने हेतु मानक ब्यूरो द्वारा यूथ-टू-यूथ कार्यक्रम के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एडिशनल कमिश्नर/एडिशनल सेक्रेटरी रूचि मोहन रयाल ने ‘विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ की बधाई देते हुए कहा हम सभी लोग पहले उपभोक्ता हैं और हमें उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जानना होगा। लोगों को बताना भी होगा जिससे समाज में जागरूकता आएगी।

आमंत्रित वक्ता अवकाश प्राप्त ब्रिगेडियर के0जी0 बहल ने उपभोक्ताओं को आने वाली दिन-प्रतिदिन की समस्याओं से संबंधित विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया। वक्ता मेजर के0डी0 सिंह ने उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा जब तक उपभोक्ता अपने अधिकारों को नहीं जानेंगे तब तक जागरूक नहीं हो सकेंगे। हिमालय वेलनेस कम्पनी देहरादून के अध्यक्ष डा0 एस0 फारूख ने उपभोक्ताओं को जागरूक करने एवं संबंधित विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया।

कार्यक्रम का समापन सहायक निदेशक सौरव चौरसिया ने किया। मंच संचालन वेदांशी नागर ने किया। कार्यक्रम में मानव संवर्धन अधिकारी सरिता त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक श्याम कुमार, भाविक भुपतभाई राजगोर, अनिता चौहान, संतोष कुमार, मानक संवर्धन सलाहकार रजनी पंवार, नीरज बिष्ट आदि उपस्थित थे।