महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया पौधारोपण का महत्व, कहा- सभी को अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधरोपण करना चाहिए

0
130
  • हर्रावाला में महा पौध रोपण कार्यक्रम के साथ हुआ नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे वृक्षारोपण अभियान का समापन

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के निर्देशों के क्रम मानव जाति के अस्तित्व के लिए पेड़ों का महत्व एवं वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण पर पिछले एक माह से पूरे देहरादून जनपद में नगर निगम द्वारा चलाया जा रहे अभियान का आज हर्रावाला में स्वच्छता केंद्र के नजदीक महा पौधारोपण कार्यक्रम के साथ समापन किया गया l

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक ब्रज भूषण गैरोला, विशिष्ट अतिथि नगर निगम के महापौर सुनील उनियाल गामा रहे। इस अवसर पर क्षेत्र प्रमुख ,यूनियन बैंक ऑफ इंडिया लोकनाथ साहू द्वारा भी अपने विचार रखे गये।

वक्ताओं ने कहा कि वृक्षारोपण के कई सारे फायदे हैं जैसे कि यह पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाता है, वर्षा की मात्रा को प्रचुर बनाता है और धरती को हो रही हानि इत्यादि को रोकता है।

महापौर ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में पौधरोपण का महत्व को समझना चाहिए एवं अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधरोपण करना चाहिए।

पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के उपाय और वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस अभियान के तहत विद्यालयों ,विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थाओं में निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला इत्यादि का आयोजन भी नगर निगम द्वारा किया गया। इस इस अभियान मे 250000 वृक्षारोपण किए गए हैं l

आज का यह महा वृक्षारोपण कार्यक्रम यूनियन बैंक के सहयोग द्वारा किया गया. वृक्षारोपण में जामुन, बेहद, नीम ,आंवला, आम ,रुद्राक्ष, पीपल आदि के वृक्ष रोपे गए।

आज के इस कार्यक्रम में उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा, वार्ड पार्षद विनोद कुमार, प्रशांत खैरोला,
संजय उपाध्याय मुख्य प्रबंधक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सुरेंद्र सिंह गुसाईं मुख्य प्रबंधक, देहरादून मुख्य शाखा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया।