वेक्टर जनित रोंगो को लेकर अलर्ट है विभाग, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री की वुर्चअल बैठक में तैयारियों का ब्यौरा रखा उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने

0
93
  • सीजनल डिजीज की रोकथाम को सीएमओ को दिये निर्देश

क्रांति मिशन ब्यूरो 

देहरादून।  सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में आयोजित वर्चुअल बैठक में विभागीय तैयारियों का ब्यौरा रखा। उन्होंने कहा कि राज्य में मलेरिया, डेंगू, काला जार, चिकनगुनिया, जापानी बुखार आदि सीजनल डिजीज को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। जिसके लिये सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को पिछले अनुभवों को देखते हुये अपने-अपने जनपदों में जनजागरूकता अभियान चलाने के साथ ही अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिये गये।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया ने आज वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वेक्टर जनित रोगों मलेरिया, डेंगू, काला जार, चिकनगुनिया, जापानी बुखार, फिलेरिया आदि तमाम सीजनल डिजीज की रोकथाम को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया गया। जिसमें देशभर में पिछले 10 वर्षों में वैक्टर जनित रोगों के आंकड़े प्रस्तुत किये गये। इसके साथ ही सभी राज्यों को अपनी-अपनी भौगोलिक परिस्थियों के अनुरूप सीजनल डीजज की रोकथाम के लिये जनजागरूकता अभियान चलाने के साथ ही सभी तैयारियां पूरी रखने निर्देश दिये गये। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार आम लोगों के स्वास्थ्य को लेकर बेहद संजीदा है, जिसके तहत सभी राज्यों को उनकी मांग के अनुसार बजट एवं मानव संसाधन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके बावजूद यदि कोई राज्य अतिरिक्त धनराशि एवं संसाधानों की मांग करता है तो भी उनकी मांग को पूरा किया जायेगा, बशर्ते की राज्य स्वीकृत बजट को समय पर खर्च करे। वर्चुअल बैठक में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिये राज्य सरकार द्वारा किये जा रही तैयारियों को व्यौरा रखा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्टर जनित एवं जल जनित सीजनल डिजीज की रोकथाम के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, जिसके तहत सभी जनपदों के सीएमओ को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने आगामी 13 से 15 जुलाई तक उत्तराखंड में देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों का चिंतन शिविर आयोजित करने की सहमति प्रदान करने पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया। साथ ही उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मांडविया सहित देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों को चिंतन शिविर में प्रतिभाग करने के लिये आमंत्रित किया।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव आर. राजेश कुमार, महानिदेशक स्वास्थ्य डा. विनीता शाह, अपर निदेशक डा. भारती राणा, निदेशक डा. सरोज नैथाणी सहित सभी जनपदों के सीएमओ एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।