हेल्थ न्यूज : प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत योजना में आई.एम.ए. के सक्रिय सहयोग के लिए किया आग्रह

0
132
  • राज्य नोडल अधिकारी (क्षय) डा पंकज सिंह ने आई.एम.ए. उत्तराखण्ड के महासचिव डा डी.डी. चौधरी के साथ बैठक की

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत योजना को गति देने के उद्देश्य से राज्य नोडल अधिकारी (क्षय) डा पंकज सिंह द्वारा आई.एम.ए. उत्तराखण्ड के महासचिव, डा डी.डी. चौधरी के साथ बैठक की। बैठक में डा पंकज सिंह द्वारा प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत योजना में आई.एम.ए. के सक्रिय सहयोग हेतु आग्रह किया गया तथा उक्त योजना के उद्देश्य एवं सभी तकनीकी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया। उनके द्वारा यह उनके द्वारा यह अपेक्षा की गयी कि निजी क्षेत्र के चिकित्सक निक्षय मित्र के रूप में समाज की सेवा करके इस महान उद्देश्य की पूर्ति में उत्तराखण्ड राज्य का सहयोग करेंगे।

इसके साथ ही राज्य नोडल अधिकारी द्वारा क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अन्य विषयगत क्षेत्र (TB Notification, Treatment Outcome इत्यादि) में निजी क्षेत्र के चिकित्सकों का सहयोग बढाये जाने पर विस्तृत चर्चा की गयी, जिससे टी०बी० उन्मूलन के क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। अधिक से अधिक टी.बी. रोगियों को खोजे जाने तथा सभी को समुचित उपचार उपलब्ध कराने से टी०बी० रोग का जड से समाप्त किया जाना सम्भव हैं।

डा पंकज सिंह द्वारा राजकीय एवं निजी क्षेत्र के परस्पर सहयोग से टी.बी. के सूचकांको में सुधार लाया जाने की आवश्यकता पर बल दिया जिससे टी.बी. उन्मूलन के उद्देश्य को अमलीजामा पहनाया जा सके। आई.एम.ए. महासचिव, डा डी.डी. चौधरी द्वारा क्षय नियंत्रण कार्यक्रम में निजी क्षेत्र के चिकित्सकों की भागीदारी सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। तथा सभी जनपदों के आई.एम.ए. अध्यक्षों को निक्षय मित्र योजना में उत्तराखण्ड सरकार का सहयोग करने हेतु सभी सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिये गये।