बीआईएस द्वारा तैयार मसौदा विकास और भवन नियमों से रूबरू कराया

0
164
  • भारतीय मानक ब्यूरो के देहरादून शाखा कार्यालय ने किया कार्यशाला का आयोजन
  • भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख एवं वरिष्ठ निदेशक सुधीर बिश्नोई ने ब्यूरो की विभिन्न गतिविधियों की दी जानकारी

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। भारतीय मानक ब्यूरो के देहरादून शाखा कार्यालय द्वारा दिनांॅक 22.02.2023 एवं 23.02.2023 को उत्तराखण्ड राज्य के लिए मसौदा मानकीकृत विकास और भवन विनियम, 2022 पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन देहरादून में अपने सिविल इंजीनियरिंग विभाग के साथ सफलतापूर्वक किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य भारत के राष्ट्रीय भवन संहिता 2016 के साथ-साथ बेहतर, कुशल और पारदर्शी भवन विनियमन के लिए प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुरूप बीआईएस द्वारा तैयार मसौदा विकास और भवन नियमों का प्रसार करना है।

भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख एवं वरिष्ठ निदेशक सुधीर बिश्नोई द्वारा कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया। उन्होंने बीआईएस द्वारा तैयार मसौदा विकास और भवन नियमों के लाभ बताए। भारतीय मानक ब्यूरो की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। मधुरिमा माधव, संयुक्त निदेशक / वैज्ञानिक डी भारतीय मानक ब्यूरो ने परियोजना के लिए सलाहकार, अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी, मनप्रीत कौर और राजपाल कौशिक की टीम के सदस्यों के साथ मसौदा की विशिष्ट विशेषताओं के बारे में प्रस्तुत किया और साथ ही मसौदा नियमों के विभिन्न अध्यायों की तकनीकी जानकारियों को समझाया। श्याम कुमार, संयुक्त निदेशक / वैज्ञानिक डी भारतीय मानक ब्यूरो ने प्रतिनिधियों को भारतीय मानक ब्यूरो की वेबसाइट एवं बीआईएस केयर ऐप की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी।
कार्यशाला में उत्तराखंड राज्य के संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों जैसे मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण, गढवाल मंडल विकास निगम, कुमाउं मंडल निगम, सीपीडब्ल्यूडी और नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग के मुख्य नगर नियोजक और वरिष्ठ नगर नियोजक ने भाग लिया। उपरोक्त दो दिवसीय कार्यशाला में उपरोक्त विभागों से आये हुए प्रतिनिधियों ने उत्सापूर्वक भाग लिया और कहाकि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम बहुत लाभप्रद है।

यहां बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो, भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के अधीन कार्यरत है, जो कि उत्पाद प्रमाणन योजना के अंतर्गत आई.एस.आई. मार्क, हॉल मार्किंग योजना के अंतर्गत हॉल मार्क एवं इसी प्रकार के अन्य प्रमाणन योजनाओं को संचालित करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है।