Big News… भारतीय मानक ब्यूरो की छापामार कार्रवाई, बिना आईएसआई मार्क लगे खिलौने बेचते पाए गए दो व्यापारी

0
258
  • बिना गुणवत्ता वाले उत्पाद बेचने वाले दो प्रतिष्ठानों पर होगी कार्रवाई
  • मानक ब्यूरो के अधिकारियों ने वस्तुओं की गुणवत्ता जांचने के लिए बाजार में की छापेमारी

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। जनपद देहरादून के बाजार में उत्पादों की गुणता जांचने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो के देहरादून शाखा कार्यालय के अधिकारियों की टीम ने सर्वे किया। सर्वे में ईसी रोड स्थित मैसर्स ओरेज स्टोर तथा जाखन स्थित द बेबीज मॉल में भारी मात्रा में बिना आईएसआई मार्क लगे खिलौने पाए गये। दोनों प्रतिष्ठानों में गुणवत्ता नियंत्रण आदेश का उल्लंघन पाया गया। भारतीय मानक ब्यूरो के वरिष्ठ निदेशक एवं प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया कि इन विक्रेताओं पर आगे की कार्यवाही भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के अंतर्गत की जाएगी।

भारतीय मानक ब्यूरो के वरिष्ठ निदेशक एवं प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया कि लोगों को गुणता वाले उत्पाद मिलें और ग्राहकों को क्वालिटी (स्टैंडर्ड) वाली वस्तुएं मिल सकें इसके लिए मानक ब्यूरो अभियान चलाए हुए है। इसी क्रम में आज अधिकारियों की दो टीमों का गठन किया गया। टीम द्वारा उपरोक्त दुकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की तथा बिना आईएसआई मार्क लगे खिलौनाें को जब्त किया। कार्यवाही में भारतीय मानक ब्यूरों के अधिकारी डी.पी. थपलियाल वैज्ञानिक-सी, मोहित प्रभात वैज्ञानिक-सी, नीलम सिंह वैज्ञानिक-सी, सरिता त्रिपाठी एसपीओ तथा अन्य उपस्थित रहे।


बता दें भारतीय मानक ब्यूरो, भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के अधीन कार्यरत एवं स्वायत्तशासी निकाय है, जो कि उत्पाद प्रमाणन योजना के अंतर्गत आई.एस.आई मार्क, हॉलमार्किग योजना के अंतर्गत हॉलमार्क एवं इसी प्रकार के अन्य प्रमाणन योजनाओ को संचालित करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है। भारत सरकार के वाणिज्य और उघोग मंत्रालय द्वारा जारी खिलौना (गुणवत्ता नियंत्रण आदेश 2020) के द्वारा खिलौनाेम के लिए मानक का अनुपालन और मानक चिन्ह का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। भारतीय मानक ब्यूरो की देहरादून शाखा कार्यालय के अधिकारियों ने इस गुणवत्ता नियंत्रण आदेश के अनुपालन को जांचने के लिए देहरादून के बाजार में सर्वे किया।