वस्तुओं की गुणवत्ता के बारे में जाना स्कूली बच्चों ने

0
145
  • भारतीय मानक ब्यूरो ने वस्तुओं की गुणवत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम
  • ब्यूरो के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया हॉल मार्किंग, आईएसआई मार्क और बीआईएस केयर ऐप के बारे में

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय की ओर से राजकीय इण्टर कालेज माजरीग्रांट, देहरादून के विद्यार्थियों को वस्तुओं की गुणवत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने विद्यार्थियों को भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों जैसे हॉल मार्किंग, आईएसआई मार्क, बीआईएस केयर ऐप एवं अन्य गुणवत्ता से संबंधित जानकारी दी गई। इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा मानक के संबंध में तमाम जिज्ञासाएं रखी और जानकारी प्राप्त की। भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने विद्यार्थियों की गुणता को लेकर तमाम जिज्ञासाएं शांत की और उन्हें वस्तुओं की गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी। वैज्ञानिक सी मोहित प्रभात द्वारा विभिन्न प्रकार के एयर कन्डीशनर ;।ब्द्ध की जानकारी दी गई।

वैज्ञानिक सी मोहित प्रभात, नीरज बिष्ट ने विद्यार्थियों को इपैकडयूरेबल प्रा.लि., सेलाकुई इण्डस्ट्रियल एरिया, देहरादून में एक औद्योगिक एक्सपोजर विजिट कराई गई। जिसमें पुष्कर सिंह बिष्ट ने विद्यार्थियों को एयर कन्डीशनर ;।ब्द्ध यंत्रों के उत्पादन के विभिन्न स्टेजेज को समझाया और इन पर होने वाले परीक्षणों को विद्याार्थियों ने काफी उत्सुकतापूर्वक देखा।
उपरोक्त एक्सपोजर विजिट में राजकीय इण्टर कालेज, माजरीग्रांट, देहरादून के लगभग 25 विद्यार्थियों एवं शिक्षकांे ने उत्सापूर्वक भाग लिया और कहा कि विद्याार्थियों के लिए इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम बहुत लाभप्रद है।
भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया बीआईएस भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक स्वायत्तशासी निकाय है, जो कि उत्पाद प्रमाणन योजना के अंतर्गत आई.एस.आई. मार्क, हॉल मार्किंग योजना के अंतर्गत हॉल मार्क एवं इसी प्रकार के अन्य प्रमाणन योजनाओं को संचालित करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है।