हेल्थ न्यूज : लूथरा अस्पताल में निर्णायक 3डी गायनेक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कार्यशाला ने मील का पत्थर स्थापित किया

0
93

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून (उत्तराखंड)। एक अग्रणी प्रयास में, लूथरा मैटरनिटी एंड इनफर्टिलिटी सेंटर ने 21 और 22 दिसंबर को एक उन्नत 3डी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कार्यशाला की मेजबानी की। कार्यशाला में श्री आईवीएफ सेंटर मुंबई की डॉ. आरती लूथरा और डॉ. जय मेहता ऑपरेटिंग सर्जन के रूप में शामिल थे, जिसमें जटिल स्त्री रोग संबंधी मामलों के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

लूथरा हॉस्पिटल, जो स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अग्रणी है, गर्व से STORZ, जर्मनी से नवीनतम 3D 4K रूबीना सिस्टम की स्थापना का दावा करता है। कार्यशाला के दौरान ग्यारह सुप्रा प्रमुख मामलों का संचालन करते हुए, सर्जनों ने गंभीर एंडोमेट्रियोसिस के लिए कुल लेप्रोस्कोपिक हिस्टेरेक्टॉमी, बड़े फाइब्रॉएड के लिए मायोमेक्टॉमी और सिस्टोसेले के साथ प्रोलैप्स की लैप्रोस्कोपिक मरम्मत जैसी चुनौतीपूर्ण प्रक्रियाओं का सामना किया।

वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सविता लूथरा द्वारा 1972 में स्थापित, लूथरा हॉस्पिटल उत्तराखंड की महिलाओं को प्रीमियम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाला एक अग्रणी संस्थान रहा है। डॉ. आरती लूथरा ने 2005 में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी और प्रजनन उपचार की शुरुआत की, जिससे केंद्र महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक प्रमुख संस्थान में बदल गया।

कार्यशाला में विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक सहयोगी टीम शामिल थी, जिसमें मुंबई से डॉ. जय मेहता, डॉ. डेज़ी पाठक, डॉ. वनिता, डॉ. पल्लवी, डॉ. योगिता और डॉ. अभिषेक खन्ना शामिल थे। विशेष रूप से, मरीजों को त्वरित स्वास्थ्य लाभ हुआ और वे घंटों के भीतर चलने-फिरने की स्थिति में आ गए, अधिकांश को 24 घंटों के भीतर छुट्टी दे दी गई – एंडोस्कोपी के फायदों पर जोर दिया गया, जैसे कि न्यूनतम चीरा, तेजी से रिकवरी और बेहतर रोगी आराम।

3डी सर्जरी के कार्यान्वयन ने सर्जिकल परिणामों में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई, जिससे सर्जनों को 4K में बेहतर दृश्यता और बढ़ी हुई गहराई की धारणा प्रदान की गई – पुरानी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी प्रणालियों के साथ प्रगति संभव नहीं थी। कार्यशाला ने अपने मरीजों की भलाई के लिए चिकित्सा प्रौद्योगिकी में सबसे आगे रहने की लूथरा अस्पताल की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।