Big News : केंद्र पोषित योजनाओं की धीमी गति पर नाराज हुए कृषि मंत्री गणेश जोशी, कृषि एवं उद्यान विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ विभागीय योजना की समीक्षा में अधिकारियों को दिये यह निर्देश

0
84

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  कृषि मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को कैंप कार्यालय में कृषि उद्यान विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ विभागीय योजना की समीक्षा की। बैठक में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कृषि एवं उद्यान विभाग द्वारा संचालित केंद्र पोषित योजनाओं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना, कृषि विस्तार पर उप-मिशन, वर्षा आधारित क्षेत्र विकास, कृषि मशीनीकरण पर मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड आदि योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों पर केंद्र पोषित योजनाओं की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को केंद्र पोषित योजनाओं का बजट समय पर खर्च करने तथा केंद्र पोषित योजनाओं में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान को सख्त निर्देश देते हुए केंद्र पोषित योजनाएं प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना, बागवानी मिशन जायका परियोजना में तेजी लाने के निर्देश दिए।

मंत्री गणेश जोशी ने पीएफएमई और पीकेवीवाई योजना के अंतर्गत खुलने वाले आउटलेट पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।जिससे ग्रामीण अंचलों में स्वरोजगार सृजित हो सके। मंत्री ने अधिकारियों को जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न फलसों के बीज की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा समय पर किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाए। मंत्री ने कहा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में लापारवाही बिल्कुल भी बर्दास्त नही की जाएगी।
इस अवसर पर कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान एवम् अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।