Big News : ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी देहरादून ने 22 और 23 फरवरी को एक सफल प्रबंधन विकास कार्यक्रम किया आयोजित, सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर हुई चर्चा

0
50

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी देहरादून ने 22 और 23 फरवरी को एक सफल प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति प्रोफेसर संजय जसोला एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ श्याम कापरी ने किया। इस कार्यक्रम में सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।

पहले दिन, हमने “डिजिटल परिवर्तन और सरकारी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में AI की परिभाषा, आवश्यकता, महत्त्व और चुनौतियां” पर डॉ. श्याम कापरी द्वारा एक शिक्षात्मक सत्र को अध्ययन किया।

उसके बाद, डॉ. अनुज थपलियाल ने हमें “माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पॉइंट, और एक्सेल का प्रभावी उपयोग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करके” पर अपने अद्वितीय विचारों को साझा किया।

अंत में, पहले दिन की कार्यशाला “पेशेवर रूप से Google Sheet, Google Docs, Google Slides, Google Forms आदि का उपयोग करना” डॉ. ओमदीप गुप्ता द्वारा आयोजित की गई।

दूसरे दिन, हमने “सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के लिए इलेक्ट्रॉनिक संचार रणनीति, पर प्रोफेसर भरूल इस्लाम आईआईएम काशीपुर ने व्याख्यान दिया।

डॉ महेश मंचन्द ने चैटजीपीटी और गूगल बार्ड के लिए लेखन प्रॉम्प्ट दिया. अंत मे इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणालियों (ईडीएमएस) पर बात रखी। प्रोफेसर सौमित्र चट्टोपाध्याय ने यह बताया की सरकारी विभागों मे साइबर सुरक्षा” को कैसे अपनाये। इस कार्यक्रम ने हमें नई दिशाएँ दिखाई हैं और हमें सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन, AI, इलेक्ट्रॉनिक संचार, और साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूक किया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस अनुभव से हमने नए और उत्तम दिशाओं की ओर कदम बढ़ाए हैं। आप सभी का धन्यवाद। स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राहुल राज ने कीमती समय देने के लिए सभी अधिकारियों का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया । डॉ स्वेता चौहान ने कार्यक्रम का संचालन किया।