Big News… डीएम सोनिका के जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंची 112 शिकायतें, कई को हाथोंहाथ निस्तारित किया जिलाधिकारी ने

0
91
  • भूमि, पेंशन, सड़क पर अतिक्रमण, आर्थिक सहायता दिलाने, आर्थिक सहायता के नाम पर धोखाधड़ी इत्यादि मामले आये

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में आज ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में आज 112 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें अधिकतर मामले भूमि से संबंधित प्राप्त हुए इसके अतिरिक्त पेंशन, सड़क पर अतिक्रमण, आर्थिक सहायता दिलाने, आर्थिक सहायता के नाम पर धोखाधड़ी करने, नलकूप निर्माण, लम्बें समय से गेस्ट हाउस बंद रहने, बैंक द्वारा सीज भवन से शैक्षिक अभिलेख दिलाने, आधारकार्ड अपडेट करने, शस्त्र लाइसेंस,सहारा इण्डिया द्वारा किए गए धोखाधड़ी, सीवर लाईन बंद करने, विद्युत पेयजल आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों, नगर निगम एवं एमडीडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि अतिक्रमण, अवैध कब्जे, अवैध निर्माण की शिकायतों पर अधीनस्थों से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त स्वंय भी मौका मुआवना करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि न होने पर अधिकारी स्वंय मौका मुआवना कर संबंधित पक्षों से वार्ता करते हुए नियमानुसार समस्या का समाधान करें।
जनसुनवाई में डाक पट्टी में लंबे समय से दाखिला खारिज न होने की शिकायत पर उप जिलाधिकारी सदर को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सोहन लाल निवासी बड़ासी अपनी भूमि का सीमांकन करवाने के अनुरोध पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को उक्त भूमि का राजस्व एवं वन विभाग से संयुक्त निरीक्षण करवाने के निर्देश दिए। ईस्ट होपटाउन में भूमि का आॅनलाइन दर्ज न होने तथा विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत आंगनबाड़ी की भूमि पर कब्जा करने की शिकायतों पर उपजिलाधिकारी विकासनगर को जांच के निर्देश दिए। रायपुर निवासी विनोद सुयाल ने पड़ोसियों द्वारा अपनी निजी भूमि पर बाउन्ड्री न करने देने की शिकायत पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। शास्त्री नगर निवासी मीना देवी द्वारा कोविड से पति की मृत्यु हो जाने पर आर्थिक सहायता की मांग की गई। जिस पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को परीक्षण करते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बालावाला निवासी सरिता देवी ने पड़ोसी द्वारा गोबर गैस प्लान्ट एवं डेयरी का मल-मूत्र की गंद के कारण स्वास्थ्य प्रतिकूल असर पड़ने की शिकायत पर अपर नगर आयुक्त को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। लक्ष्मण चैक निवासियों द्वारा अपनी शिकायती पत्र में अवैध रूप से डेयरी का संचालन करने एवं पशु कू्ररता की शिकायतों पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन को टीम के साथ निरीक्षण करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मिली भगत कर आर्थिक सहायता के नाम पर लिए गए दस्तावेजों से विदेशी मदिरा की दुकान चकराता का आंवटन शिकायतकर्ता के नाम करवाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम धौरा पुड़िया, गौठाड़ लाखामण्डल के ग्राम प्रधानों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं जौनसार बावर जनकल्याण विकास समिति लाखामण्डल के प्रतिनिधियों द्वारा ग्राम सभा धौरा पुड़िया की भूमि पर बने पर्यटन आवास ग्रह के जीर्णशीर्ण अवस्था में होने तथा निविदा उपरान्त भी निर्माण कार्य पूर्ण न किए जाने से पूर्व ही लीज हेतु टेण्डर प्रक्रिया आमंत्रित करने की शिकायतों पर जांच की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन अधिकारी को जांच करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 एस.के बरनवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के मिश्रा, अपर नगर अधिकारी नगर निगम जगदीश लाल, नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चैहान, उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सजंय जैन, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अजंली रावत, जिला समाज कल्याण अधिकारी गोवर्धन सहित विद्युत, पेयजल, जल संस्थान, नगर निगम, समाज कल्याण, सिंचाई, लोनिवि, स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।