Big News : दून की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए नगर आयुक्त मनुज गोयल ने अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश

0
51
  • शहर में प्रतिदिन जमा होने वाले कूड़े के ढेरों को कम करने के लिए प्रयासरत है नगर निगम
  • दून की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं – नगर आयुक्त

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  नगर आयुक्त मनुज गोयल ने शहर की सफाई व्यवस्था चुरस्त-दुरस्त करने को लेकर नगर निगम के सफाई कार्यों के निरीक्षण हेतु नामित नगर निगम के नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में नगर आयुक्त द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि सभी अधिकारी अपने-अपने आवंटित वार्डों में सफाई कार्यों का निरीक्षण एवं अनुश्रवण अपने कार्यों के साथ-साथ प्राथमिकता पर करेंगे। अपने-अपने आवंटित वार्डों में आने वाले शहर के सभी मुख्य मार्गों में बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे जिससे इनवेस्टर सम्मिट के दौरान सफाई व्यवस्था में कोई कमी न रह सके।

नगर आयुक्त मनुज गोयल ने  निर्देश दिये अधिकारी अपने-अपने आवंटित वार्डों में रखे डस्टबीनों की स्थिति का निरीक्षण करेंगें। यदि डस्टबिन में रखे कूड़े की मात्रा डस्टबिन की क्षमता से अधिक पायी जाती है एवं कूड़ा डस्टबिन से बाहर बिखरा पाया जाता है तो सम्बन्धित सफाई सुपरवाइजर एव सफाई निरीक्षक से समन्वय स्थापित करते हुए उसे आवश्यकतानुसार सुबह-शाम खाली कराना सुनिश्चित करेंगे जिससे डस्टबीनों के पास कूड़े का ढेर न जमा हो सके। सभी अधिकारी अपने-अपने आवंटित वार्डों में कूड़े के ढेर जमा होने के कारण जानने का प्रयास करेंगे तथा सुनिश्चित करेगें कि
1. वार्डों में शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन हो।
2. रिक्शों के माध्यम से कूड़ा उठाने वाले प्राइवेट अथवा नगर निगम के सफाई मित्र किसी भी हालत में कूड़े को डस्टबीनों के पास सड़क पर अथवा खाली स्थान पर न डालें।
3. यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाये तो उस पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाये।

नगर आयुक्त मनुज गोयल ने  निर्देश दिये सभी अधिकारी अपने-अपने आवंटित वार्डों में तैनात सफाई निरीक्षकों एवं सुपरवाईजरों को आवश्यकतानुसार फटीक के माध्यम से विशेष सफाई अभियान चलाने हेतु निर्देशित करेंगे।

नगर आयुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने आवंटित वार्डो में सड़क पर पड़ी सी0एन0डी0 वेस्ट (निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्ट), झाड़ी/घास आदि को तत्काल प्रभाव से हटाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने आवंटित वार्डों में मुख्य मार्गों की बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए अतिरिक्त कार्मिकों को आवश्यकतानुसार व्यवस्था पर रखने हेतु मांग उपलब्ध करायें।

नगर निगम का विशेष प्रयास है कि शहर की सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर किया जाये। शहर में जमा होने वाले कूड़े के ढेरों को कम करने, आवश्यतानुसार शहर में रखे डस्टबीनों को समय-समय पर सुबह एवं सायं खाली करने तथा सभी अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर शहर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गये हैं। सप्ताह बाद पुनः शहर की सफाई व्यवस्स्था की समीक्षा की जायेगी। हमारा प्रयास शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रीकरण का है इसमें दूनवासियों का सहयोग भी अपेक्षित है।