Big News : देहरादून में नाबालिग लड़की ने फांसी लगाकर जान दी, पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपियों को हिरासत में लिया, मुकदमा दर्ज कर पूछताछ जारी

0
38

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। नाबालिग लड़की द्वारा फांसी लगाकर जान देने का मामला सामने आया है। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मृतका के शव का 03 डाक्टरों के पैनल ( महिला डॉक्टर सहित) के माध्यम से पोस्टमार्टम कराया गया। मृतका के पिता की तहरीर पर तत्काल मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपियों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ चल रही है। एसएसपी अजय सिंह ने बताया डाक्टरों के पैनल द्वारा मृतका के पोस्टमार्टम करने के उपरान्त पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे मृत्यू का कारण Suicidal Hanging पाया गया है। साथ ही मृतका के शरीर पर कोई बाहरी चोटों के निशान तथा नहीं पाए गये और न ही sexual assault की बात रिपोर्ट में आई है। डाक्टरों के बयान दर्ज किये जा रहे हैं, साक्ष्यों के आधार पर शेष विवेचनात्मक कार्यवाही की जा रही है।

घटनाक्रम जानें…आज दिनांक: 29-02-24 को समय लगभग 11: 25 बजे अभिषेक लूथरा निवासी: डी-92 फ्लैट नं0 1 रेसकोर्स रोड देहरादून द्वारा अपने पिता के साथ आकर चौकी फव्वारा चौकी पर सूचना दी कि उनके घर में काम करने वाली  नाबालिक लड़की  (उम्र 15 वर्ष) द्वारा उनके घर के बाथरूम में फांसी लगाई गयी थी, जिसे वे अपने घर मे काम करने वाले अन्य लोगों की सहायता से नीचे उतारकर उपचार हेतु कोरोनेशन अस्पताल ले गये, जहां डाक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया।

उक्त सूचना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए वरिष्ठ उप निरीक्षक नेहरू कालोनी मय पुलिस बल के मौके पर पहुंचे तथा मौके पर फील्ड यूनिट की टीम को बुलाकर घटना स्थल की फोटोग्राफी/ विडियोग्राफी करते हुए आवश्यक साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गई तथा घर पर लगे सीसीटीवी कैमरों के डीवीआर को कब्जे में लिया गया । महिला उप निरीक्षक कुसुम पुरोहित द्वारा मृतका के शव का पंचायतनामे की कार्यवाही की गई। साथ ही वीडियोग्राफी कराते हुए मृतका के शव का 03 डाक्टरों के पैनल ( महिला डॉक्टर सहित ) के माध्यम से पोस्टमार्टम कराया गया।

मृतका के सम्बन्ध में जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि मृतका नाबालिक पुत्री लक्ष्मी साहनी निवासी मुजफ्फरपुर बिहार हाल निवासी: खान वाली गली धर्मपुर देहरादून अपने माता पिता तथा 04 अन्य भाई बहनों के साथ रहती थी तथा भाई-बहनों में सबसे बडी थी।

घटना के सम्बन्ध में मृतका के पिता लक्ष्मी साहनी द्वारा उसकी हत्या किये जाने के सम्बन्ध में दी गई तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कालोनी में मु0अ0सं0: 78/24 धारा 302, 323, 354, 342 भादवि तथा 7/8 पोक्सो एक्ट, 3 (क)/4 बाल श्रम प्रतिशेध अधि0 1986 बनाम अभिषेक उर्फ राजा लूथरा, उसकी पत्नी तथा 01 अन्य अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पूर्व में ही पुलिस द्वारा संदिग्धों को तत्काल हिरासत में लिया गया था, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

घर से बरामद डीवीआर से सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करने पर मृतका सुबह लगभग 9ः27 बजे के आस-पास स्टूल लेकर बाथरूम की ओर जाती दिखाई दी तथा समय लगभग 10: 19 पर अभिषेक लूथरा सहित 04-05 लोग युवती को खोजते हुए बाथरूम की ओर जाते दिखाई दिये, जो लडकी को बाथरूम से वापस लाकर सीपीआर (प्रार्थमिक उपचार) देने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

डाक्टरों के पैनल द्वारा मृतका के पोस्टमार्टम करने के उपरान्त पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे मृत्यू का कारण Suicidal Hanging पाया गया है। साथ ही मृतका के शरीर पर कोई बाहरी चोटों के निशान तथा नहीं पाए गये और न ही sexual assault की बात रिपोर्ट में आई है। डाक्टरों के बयान दर्ज किये जा रहे हैं, साक्ष्यों के आधार पर शेष विवेचनात्मक कार्यवाही की जा रही है।