Big News… महाराज के अधिकारियों को सख्त निर्देश… काश्तकारों का मुआवजा समय पर दें

0
135
  • विधानसभावार द्वितीय चरण स्टेज-2 सड़कों की हुई समीक्षा
  • मंत्री ने की विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल में सड़कों की रिपोर्ट तलब

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति सतपाल महाराज ने लोक निर्माण विभाग की बैठक में विधानसभावार द्वितीय चरण स्टेज 2 सड़कों की वर्ष 2022 से अब तक की कार्य प्रगति के साथ-साथ अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग तथा वन विभाग को भूमि स्थानांतरण से संबंधित कार्यों की समीक्षा करने के अलावा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि काश्तकारों का मुआवजा समय पर दिया जाए और विभिन्न खंडों से संबंधित देनदारियों का तत्काल भुगतान किया जाए।

प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति सतपाल महाराज ने मंगलवार को विधानसभा स्थित कक्ष संख्या-120 में लोक निर्माण विभाग की बैठक में विधानसभावार द्वितीय चरण स्टेज-2 सड़कों की वर्ष 2022 से अब तक की कार्य प्रगति के साथ-साथ अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग तथा वन विभाग को भूमि स्थानांतरण से संबंधित कार्यों की समीक्षा की। लोक निर्माण मंत्री ने पूरे प्रदेश में प्रांतीय व निर्माण खंडो की विस्तृत जानकारी लेने के साथ-साथ आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) के अंतर्गत आवंटित धनराशि व उनके खर्चों की स्थिति की जानकारी अधिकारियों से मांगी।

लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल में एसडीआरएफ के अंतर्गत सड़कों की मरम्मत, पुनर्निर्माण तथा पैंच कार्य हेतु विभिन्न खंडों में खर्च की गई धनराशि का ब्यौरा तलब करने पर अधिकारियों ने बताया कि परिसंपत्तियों की मरम्मत, पुनर्निर्माण, पैंच कार्य, यातायात खोलने और मलबे आदि की सफाई पर निर्माण खंड पौडी, प्रान्तीय खण्ड लैसडाऊन, निर्माण खंड बैंजरो और निर्माण खंड पाबौ ने 2 करोड़ 55 लाख 47 हजार की धनराशि के कार्य कार्य करने के साथ-साथ कुछ स्थानों पर अभी कार्य चल रहा है। इसके अतिरिक्त सामान्य अनुरक्षण मद के तहत पैच वर्क हेतु 6 करोड़ की धनराशि के के कार्य किए गए हैं। जबकि एन.पी.बी. तथा भूमि अर्जन मद के अंतर्गत निर्माण खंड पौडी, प्रान्तीय खण्ड लैसडाऊन, निर्माण खंड बैंजरो को 1करोड़ 88 लाख 81 हजार की धनराशि आवंटित की गई है।

बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीएमजीएसवाई से लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित सड़कों के रखरखाव हेतु पौड़ी, लैंसडौन, बेंजारो और पाबौ हेतु 31 करोड़ 1 लाख 63 की धनराशि के प्रस्ताव शासन को भेजी गई हैं।

विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में द्वितीय चरण stage-2 की स्वीकृति प्राप्त के पश्चात व्यापारियों का विवरण तलब करते हुए लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अति शीघ्र कार्यों को संपन्न करवाया जाए। उन्होने अधिकारियों को राज्य योजना के अंतर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र डीडीहाट में बंदरलीमा हडखोला मोटर मार्ग के द्वितीय चरण स्टेड-2, मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत जनपद उधम सिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज शहर में आंतरिक मार्गों के निर्माण, ग्राम पाडली गुज्जर तैल्लीवाला में सी.सी. इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा सड़क निर्माण, ग्राम मुबारकपुर में सीसी इंटरलॉकिंग टाइल्स सड़क निर्माण और बहादराबाद-धनौरी-पिरान-कलियर भगवानपुर-गागलहेड़ी राज्य मार्ग ग्राम हमीरपुर तुर्रा में सी.सी. इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा मार्ग निर्माण प्रक्रिया को पूरा कर शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता अयाज अहमद, वन विभाग के सीसीएफ सुशांत पटनायक, पौडी लोनिवि चीफ इंजीनियर दयानंद, ए.ई. पी.एस. बृजवाल, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर डी.एस. एग्जीक्यूटिव इंजीनियर विवेक प्रसाद सेमवाल, पी.एस. बंसल, एनएच के डी.के. यादव, नवनीत पांडे, निर्भय सिंह और मुकेश परमार आदि मौजूद थे।