Big News : शहरी विकास मंत्री डा प्रेमचंद ने शहरी विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की

0
73
  • निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण में पूरी तैयारी के साथ प्रतिभाग करने तथा स्थानीय लोगों की इसमें भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए किया निर्देशित

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने शहरी विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण में पूरी तैयारी के साथ प्रतिभाग करने तथा स्थानीय लोगों की इसमें भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए भी निर्देशित किया।

बैठक में विभागीय मंत्री डा. अग्रवाल ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले समस्त नगर निकायों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। प्रत्येक दिन तीन चरणों में सफाई होने, कीटनाशक दवाओं के छिड़काव व उसकी मात्रा पर्याप्त मात्रा में रहे, इसके लिए निकायों के अधिकारियों से प्रत्येक सप्ताह बैठक करें।

डा. अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का अंतिम व महत्वपूर्ण चरण शीघ्र आरंभ होने वाला है, इसके लिए समस्त निकायों को उनकी भागीदारी के लिए सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में नागरिकों की सीधी भूमिका रहे, इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाए।

डा. अग्रवाल ने यह भी कहा कि शहरी निकाय क्षेत्रों में जो भी स्वयं सहायता समूह एक्टिव हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हुए बढ़ावा दिया जाए। जिससे महिलाओं को आत्म निर्भरता व स्वरोजगार जैसे अवसर प्राप्त हो।

बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन, सचिव शहरी विकास निदेशालय दीपेन्द्र चौधरी, निदेशक शहरी विकास निदेशालय नवनीत पांडेय आदि उपस्थित रहे।