Big News… सवाड़ में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने एवं सवाड़ मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने की मुख्यमंत्री की ओर से मंत्री गणेश जोशी ने की घोषणा

0
93
  • सवाड़ में आयोजित तीन दिवसीय 15वें अमर शहीद सैनिक मेला 2022 का सैनिक कल्याण मंत्री ने किया शुभांरभ
  • मंत्री जोशी ने कृषि एवं उद्यान को बढ़ावा देने के लिए देवाल में एक प्रशिक्षण केन्द्र एवं कोल्ड स्टोर खोलने की घोषणा

क्रांति मिशन ब्यूरो

चमोली/सवाड़। प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी बुधवार को जनपद चमोली के विकासखंड देवाल के सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ पहुंचे। जहां सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने तीन दिवसीय 15वें अमर शहीद सैनिक मेला 2022 का शुभांरभ कर सवाड़ गांव में स्थापित वीर सैनिकों को समर्पित सैन्य स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। चमोली के सवाड़ गांव पहुंचने पर सैनिक कल्याण मंत्री का ग्रामीण एवं मेला कमेटी की ओर से भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने सवाड़ के वीर सैनिकों को सलाम करते हुए कहा कि इस वीर भूमि के सैनिकों ने आज तक देश के लिए जितना किया वह इतिहास में स्वर्णियम अक्षरों से अंकित हों चुका हैं।इस मौके पर उन्होंने इसी सत्र से सवाड़ में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने एवं सवाड़ मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने की मुख्यमंत्री की ओर से घोषणा की। उन्होंने कृषि एवं उद्यान को बढ़ावा देने के लिए देवाल में एक प्रशिक्षण केन्द्र एवं कोल्ड स्टोर खोलने की घोषणा की।कहा कि कृषि एवं उद्यान के बलबूते लोगों की आर्थिकी मजबूत बनाने के लिए कार्य करने की बात कही।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने सैनिक कल्याण विभाग को मजबूत करने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरुप देहरादून में भव्य सैन्यधाम का निर्माण प्रगति पर है। दिसम्बर 2023 तक इसका निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। सरकार ने द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रित विधवाओं की पेंशन को 10 हजार कर दिया है।

विभिन्न वीरता पुरस्कारों की धन राशि को बढ़ाया गया है।इस तरह, सेना मेडल से अंलकृत जवान को 7 से 15 लाख और मेन्सन एण्ड डिसपेज को 7 से 10 लाख किया गया है।वीर नारियों को वार्षिक एवं एकमुश्त अनुदान भी सरकार द्वारा लगातार दिया जा रहा है। सरकार ने निर्णय लिया है कि वीरता चक्र श्रृंखला से अलंकृत सैनिकों, पूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों को उत्तराखण्ड परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क आवागमन की सुविधा होगी।

पिछले दो वर्षों के दौरान 16 सौ से लेकर 52 किमी लंबे रेस लगाने वाली रेसलर चौड़ गांव की रहने वाली सरोजनी कोटेड़ी जोकि आज भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए चौड़ से 35 किमी दौड़ कर सवाड पहुंची उसके जज्बे को मंत्री जोशी, विधायक टम्टा सहित अन्य अतिथियों ने सलाम करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। जबकि आयोजन कमेटी ने उसे सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रसिद्ध जागर गायिका एवं पद्यश्री से सम्मानित बंसती बिष्ट ने सैनिकों के सम्मान में,नंदा देवी जागर प्रस्तुत किए जिन्हें लोगों ने खूब सराहा।

इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने क्षेत्र की पीएमजीएसवाई की सड़कों के साथ ही कृषि एवं उद्यानीकरण से संबंधित समस्याएं मंत्री के सामने रखी। साथ ही मेला समिति अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट ने अतिथियों का स्वागत करते हुए 2017 से सवाड़ स्थापित होने वाले केंद्रीय विद्यालय इसी सत्र में खोलने,सवाड़ मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने,भराड़ेश्वर शक्तिपीठ सवाड़ एवं देवाल स्थित त्रिवेणी घाट का सौंदर्यीकरण किए जाने की मांग की। जिसपर मंत्री जोशी ने सभी मांगों पर शीघ्र समाधान की बात कही।

इस अवसर पर थराली विधायक भूपाल राम टम्टा, कपकोट विधायक रमेश गडिया, ब्लॉक प्रमुख दर्शन दानू, मेला समिति अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट सहित कई लोग उपस्थित रहे।