Good News : ऊधमसिंह नगर जनपद में शीघ्र शुरू होंगे मुख्यमंत्री धामी के चार महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट, सितारगंज, किच्छा, रूद्रपुर तथा काशीपुर में शीघ्र शुरू होंगी पेयजल निर्माण योजनाऐं

0
70
  • 1546.91 करोड की लागत से तैयार होंगी चारों योजनाएं
  • प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर होगी पानी की आपूर्ति

क्रांति मिशन ब्यूरो

रूद्रपुर।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की महत्वाकांक्षी चार पेयजल योजनाओं सिंतारगंज, किच्छा, रूद्रपुर तथा काशीपुर के लिए तैयार डीपीआर की जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने शनिवार को देर रात्रि तक जिला कार्यालय सभागार में विस्तार से जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बताया कि यह योजनाएं मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि योजनाएं निर्माण से जनपद के चारों शहरों में प्रतिदिन 24 घण्टे पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में किसी भी प्रकार की कमी न रहे। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि डीपीआर में प्रत्येक घर शामिल हो। उन्होंने नगर निगम, जल संस्थान तथा सम्बन्धित निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे योजना का भलि भॉति परीक्षण कर लें और डीपीआर का प्रस्तुतिकरण सभासदों एवं पार्षदों के सम्मुख कराया जाये ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न रहे।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों तथा अधिशासी अधिकारियों व नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि योजना के क्रियान्वयन हेतु जहॉ भूमि की आवश्यकता हो उसे तत्काल चिन्हित किया जाये और यदि सरकारी भूमि उपलब्ध नहीं है तो भूमि खरीद हेतु प्रस्ताव शासन में प्राथमिकता से भेजा जाये।

बैठक में डिजालन इन्जीनियर आदिति पुण्डिर ने जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं के तहत शहर के प्रत्येक घर को पाईप लाइन द्वारा प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि योजनाओं को आगामी तीस वर्षों अनुमानित जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका परिषद सितारगंज के लिए 119.88 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है और शहर को 4 जोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि सितारगंज पेयजल योजना में 6 ट्यूबवेल, 4.10 किसी राइजिंग मेन, 4 ओवर हैड टैंक तथा 8529 गृह कनैक्शन प्रपोज्ड हैं।

उन्होंने बताया कि नगर पालिका परिषद किच्छा के लिए 489.73 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है और शहर को 7 जोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि किच्छा पेयजल योजना में 14 ट्यूबवेल, 12.50 किसी राइजिंग मेन, 5 ओवर हैड टैंक तथा 17900 गृह कनैक्शन प्रपोज्ड हैं।

उन्होंने बताया कि नगर निगम रूद्रपुर के लिए 590.50 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है और शहर को 10 जोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि रूद्रपुर पेयजल योजना में 27 ट्यूबवेल, 20.50 किसी राइजिंग मेन, 8 ओवर हैड टैंक तथा 33500 गृह कनैक्शन प्रपोज्ड हैं।
उन्होंने बताया कि नगर निगम काशीपुर के लिए 346.80 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है और शहर को 7 जोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि काशीपुर पेयजल योजना में 15 ट्यूबवेल, 8.95 किसी राइजिंग मेन, 7 ओवर हैड टैंक तथा 15700 गृह कनैक्शन प्रपोज्ड हैं।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, नगर आयुक्त नरेश चन्द्र दुर्गापाल, ओसी कलैक्ट्रेट अमृता शर्मा, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम पीएन चौधरी, पीआईयू प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप सिंह, ज्योति पालनी, डिजाइन इंजीनियर आदिति पुण्डिर, टाटा कन्सल्टिंग से नासिर शादाब खां, अधिशासी अधिकारी गुरमीत सिंह, प्रियंका सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।