Top breaking… मुख्यमंत्री धामी का महिलाओं से किया वादा पूरा हुआ, उत्तराखंड में महिलाओं के आरक्षण विधेयक को राज्यपाल ने मंजूरी दी

0
85

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। Top breaking… मुख्यमंत्री धामी का महिलाओं से किया वादा पूरा हुआ, उत्तराखंड में महिलाओं के आरक्षण विधेयक को राज्यपाल ने मंजूरी दी। उत्तराखंड महिलाओं के आरक्षण विधेयक को मंगलवार को राज्यपाल की मंजूरी मिल गई है। राजभवन की मंजूरी के साथ ही महिला अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का कानूनी अधिकार भी मिल गया है। राज्य सरकार ने 30 नवंबर 2022 को विधानसभा में बिल को सर्वसम्मति पारित कराकर राजभवन भेजा था।

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में पारित 14 बिलों, जिनमें अधिकतर संशोधित विधेयक थे, के साथ महिला आरक्षण बिल को भी राज्यपाल की मंजूरी मिलनी थी। राजभवन से ज्यादातर विधेयकों को मंजूरी मिल गई, लेकिन महिला क्षैतिज आरक्षण बिल विचाराधीन रहा। राजभवन ने विधेयक को मंजूरी देने से पहले इसका न्याय और विधि विशेषज्ञों से परीक्षण कराया। इस कारण विधेयक को मंजूरी मिलने में एक महीने का समय लग गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले दिनों महिला क्षैतिज आरक्षण कानून के जल्द लागू होने के संकेत दिए थे। राज्यपाल की मंजूरी के साथ विधेयक विधायी विभाग को भेज दिया गया है।