अधिकतम उत्पादों के लाईसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई की हो गई है सुविधा : बिश्नोई

0
210
  • भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा एवं सिडकुल निर्माता संगठन हरिद्वार के सहयोग से हरिद्वार में औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम
  • 50 औघोगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों ने किया प्रतिभाग
  • भारत सरकार ने कई उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो का लाइसेंस अनिवार्य कर दिया है: सुधीर बिश्नोई

क्रांति मिशन ब्यूरो
हरिद्वार/देहरादून। भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा एवं सिडकुल निर्माता संगठन हरिद्वार उत्तराखण्ड़ के सहयोग से होटल गार्डेनिया हरिद्वार में एक औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 50 औघोगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में हरेन्द्र गर्ग चेयरमैन सिडकुल एसोशिएशन ने सभी का स्वागत किया। गर्ग ने मानकीकरण के महत्व को बताते हुए भारतीय मानक ब्यूरो को धन्यवाद किया। उन्होंने अपेक्षा की कि भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे।
कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने सभी का स्वागत किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो ने अपनी अधिकतम गतिविधियों को ऑनलाइन कर दिया है। अब किसी भी कार्य के लिए उन्हें भौतिक दस्तावेेज देने की जरूरत नहीं है। बिश्नोई ने यह भी बताया कि पिछले एक वर्ष के दौरान भारत सरकार ने कई उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो का लाइसेंस अनिवार्य कर दिया है। जैसे एयरकंटीशनर, फुटवियर आदि।
कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो के अजय मौर्या वैज्ञानिक सी, नीलम सिंह वैज्ञानिक सी ने भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों के अनिवार्य प्रमाणन में शामिल उत्पादों व लाइसेंस लेने की प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम में भगवानपुर इंडस्ट्री एसोसिएशन, फार्मा मैन्यूफैक्चर एसोसिएशन, रूड़की स्मॉल स्केल एसोसिएशन, हरिद्वार इंडीस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन उत्तराखण्ड़ इंडस्ट्रीयल वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों की सभी शंकाओं का समाधान किया गया। भारतीय मानक ब्यूरो की स्टैन्डर्ड प्रमोशन अधिकारी सरिता त्र्ािपाठी ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।