देखें वीडियो… धामी सरकार करने जा रही शानदार पार्किंग की व्यवस्था, प्रदेश के आठ जिलों में 122 करोड़ की लागत से बनेंगी 32 पार्किंग

0
78
  • शहरी विकास मंत्री डा प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा पार्किंग व्यवस्था सुदृढ बनाने के लिए राज्य बजट में दी गई है खास तवज्जो
  • 100 करोड़ रूपये का प्रावधन बजट में किया गया है पार्किंग के लिए

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। धामी सरकार पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए तेजी से काम कर रही है। पार्किंग व्यवस्था बेहतर होने से शहरों में जगह-जगह वाहन पार्क होने से आ रही यातायात व्यवस्था में दिक्कत दूर हो सकेगी। इस संबंध में शहरी विकास एवं वित्त मंत्री डा प्रेम चंद अग्रवाल ने विधानसभा में पत्रकारों को इस बावत जानकारी साझा की। डा अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के आठ जिलों में 122 करोड़ रूपये की लागत से 32 पार्किंग बनाई जाएंगी। इसके लिए पहली किस्त के 77 करोड़ जारी हो चुके हैं। इन पार्किंग पर 7,190 वाहन पार्क हो सकेंगे।

डा अग्रवाल ने बताया कि इस बार पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए राज्य बजट में खास तवज्जो दी गई है। 100 करोड़ रूपये का प्रावधन बजट में किया गया है। उन्होंने बताया कि कैम्पटी, गंगोत्री, लक्ष्मणझूला में राज्य की पहली तीन पार्किंग बनने जा रही हैं, जिनकी डीपीआर नेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएचआईडीसीएल) तैयार कर रहा है।
डा अग्रवाल ने बताया कि 32 पार्किंग में से 18 मल्टी लेवल पार्किंग हैं और 14 सरफेस पार्किंग हैं। दो साल में इन्हें तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, 11 पार्किंग के निर्माण की डीपीआर को 3.45 करोड़ रूपये की राशि जारी की जा चुकी है। चमोली, पौडी, टिहरी और रूद्रप्रयाग में एक-एक, पिथौरागढ और बागेश्वर में दो-दो, उत्तरकाशी में तीन पार्किंग बनेंगी। उन्होंने बताया कि कैम्पटी, गंगोत्री के गंगनानी और ऋषिकेश के लक्ष्मणझूला में टनल पार्किंग बनाई जा रही हैं। कैम्पटी की डीपीआर के लिए 42 लाख, गंगनानी के लिए 77 लाख और लक्ष्मणझूला के लिए 30 लाख रूपये जारी भी कर दिए गए हैं।