मध्यप्रदेश : नानाजी देशमुख की जयंती पर चित्रकूट में आयोजित ग्रामोदय मेले में स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने किया प्रतिभाग

0
121
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ग्रामोदय मेले व शरदोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ
  • कार्यक्रम में मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश के कई मंत्री व सांसद रहे मौजूद

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत तीन दिवसीय मध्यप्रदेश दौरे पर हैं, जहां उन्होंने आज राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ग्रामोदय मेले एवं शरदोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जिसका विधिवत शुभारंभ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के द्वारा किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सहित मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश सरकार के कई मंत्री, सांसद व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में बताया कि राष्ट्रऋषि नानाजी देखमुख की जयंती पर चित्रकूट में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चार दिवसीय ग्रामोदय मेले एवं शरदोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ग्रामोदय से राष्ट्र उदय की अवधारणा पर आयोजित ग्रामोदय मेला का शुभारंभ केंद्रीय शिक्षा धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया गया। डॉ रावत ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा व स्वाबलंबन के क्षेत्र में नानाजी देशमुख द्वारा किये गये कार्यों से हमें प्रेरणा लेनी चाहिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रऋषि नाना जी ने ग्रामीण उत्थान की परिकल्पना को साकार किया है और उनके इस योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। नाना जी ने ग्रामीण विकास पर जोर देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की बात कही थी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये डॉ0 रावत ने कहा कि उत्तराखंड में राज्य सरकार सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने का काम कर रही है, जिसके लिये विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हजारों किसानों, महिलाओं, युवाओं और स्वयं सहायता समूहों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप लोग स्वरोजगार को अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत कर रहे हैं। डॉ0 रावत ने कहा कि सहकारी समितियों में पारदर्शिता लाने के लिए राज्य सरकार ने सभी साधन समितियों का कम्प्यूटरीकरण कर दिया है,जिससे आम लोगों को भारी सहूलियत मिली और उनके समय की बचत भी हुई। डॉ0 रावत ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर रही है, जिसका नतीजा है कि उत्तराखंड में सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किया गया।

ग्रामोदय मेले के शुभारंभ अवसर पर मेले में लगाये गये तीन अलग-अलग मंडपों का केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत सहित अन्य गणमान्यों द्वारा अवलोकन किया गया। जिसमें नानाजी मंडप में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ‘एक जिला-एक उत्पाद’ की प्रदर्शनी लगाई गई है, दीनदयाल मंडप में मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के सभी विभागों के कार्यक्रम, विकास गतिविधियों, योजनाओं, नीतियों आदि को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनी लगी हैं। जबकि अब्दुल कलाम मंडप में केंद्र सरकार के मंत्रालय/उपक्रम तथा निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा प्रदर्शनी लगाई हुई है। कार्यक्रम से पूर्व चित्रकूट स्थित सियाराम कुटीर पहुंचकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित सभी लोगों ने भारतरत्न नाना जी देशमुख की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, एमपी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, रामखेलावन पटेल, ऊषा ठाकुर के अलावा यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, जयवीर सिंह, सांसद बांदा-चित्रकूट आरके सिंह पटेल, सांसद सतना गणेश सिंह, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन आदि मौजूद रहे।