सेल्यूट तो बनता है : कॉर्पोरेट कार्यकारी ने ग्रामीण कारीगरों के लिए अपने चरम करियर को छोड़ दिया

0
149

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। एक कॉर्पोरेट कार्यकारी ने ग्रामीण कारीगरों के लिए काम करने के लिए अपने चरम करियर को छोड़ दिया।  तरुण पंत ने अपना जीवन ग्रामीण लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाकर, उनके जीवन स्तर में सुधार करने में मदद करके और उनके उत्पादों के विपणन के अवसर प्रदान करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए समर्पित किया है।

उन्होंने जीवन शैली उत्पादों के लिए बाज़ार और उपयुक्त आपूर्ति श्रृंखला मॉडल बनाकर इन समुदायों की मदद की है। ग्रामीण लोगों के साथ काम करने का विचार शुरू में 2017 में अंकुरित हुआ। इसके सफल होने की संभावना का पता लगाने के लिए उन्होंने ग्रामीण उत्तराखंड, असम, झारखंड, पश्चिम बंगाल की यात्रा शुरू की। इन राज्यों में लोगों से मिलने से उन्हें ग्रामीण भारत में कौशल और प्रतिभा पूल के बारे में जानकारी मिली। लोगों के पास इस क्षमता का दोहन कैसे किया जाए, इसका जवाब खोजने के लिए जब उनकी यात्रा शुरू हुई थी।

यह उनके साथ खरीदारों का एक नेटवर्क बनाने के साथ शुरू हुआ जो उत्पाद को समझते थे और कौशल और शिल्प कौशल को महत्व देते थे। उन्होंने अपने कारण का समर्थन करने के लिए भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ग्राहकों की पहचान करने के लिए खरीदारों के साथ काम किया।

उनका ध्यान न केवल ग्रामीण भारत में रोजगार को बढ़ावा देने पर था, बल्कि हस्तनिर्मित, घरेलू उत्पादों का उत्पादन करने की प्रथा पर भी था, जिनका अपना व्यक्तित्व है। उनका दृढ़ विश्वास है कि कारीगर समुदाय द्वारा तैयार किए गए हस्तनिर्मित उत्पादों में सांस्कृतिक मूल्य भी शामिल हैं। ग्रामीण भारत में शिल्पकार रचनात्मक और नवोन्मेषी हैं लेकिन वे चुनौतियाँ हैं जिनके बारे में वे अनसुना करते हैं और यही उन्हें अलोकप्रिय बनाती है जिससे बेरोजगारी बढ़ती है। तरुण ने ग्रामीण भारत में कारीगर समुदाय के इस पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने और लोगों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया कि सतत विकास केवल रीसाइक्लिंग या जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता रखने के बारे में नहीं है। यह प्रकृति, दुनिया और मानव जाति के संबंध में हमारे सोचने और कार्य करने के तरीके में बदलाव है; इस विश्वास के आधार पर कि ये सभी परस्पर जुड़े हुए हैं।

तरुण के पास विज्ञान में स्नातक की डिग्री और प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री है। उनके पास एक विविध और बहुमुखी पोर्टफोलियो है और उन्होंने भारत और विदेशों में कॉरपोरेट्स के साथ काम किया है। उनके 26 वर्षों के कॉर्पोरेट अनुभव ने ग्रामीण आजीविका के लिए स्थायी समर्थन प्रणाली विकसित करने और ग्रामीण कारीगरों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मूल्यवर्धन किया है।

अपनी यात्रा के साढ़े तीन वर्षों में वह उत्तराखंड राज्य के सितारगंज क्षेत्र में 2000+ कारीगरों के साथ जुड़ने में सक्षम है और बाजार के अनुकूल उत्पादों और ग्राहकों को विकसित करने में उनकी मदद की है।

उनका उद्देश्य सभी ग्रामीण गांवों को एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने और विश्व स्तर पर ग्रामीण कलाओं को बढ़ावा देने में मदद करना है। जो आत्मनिर्भर भारत और लोकल टू ग्लोबल विजन के अनुरूप है।