हमारी संस्कृति व परंपरा … ‘भिटौली’ देने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे कुर्मांचल के लोग, सीएम धामी की धर्मपत्नी गीता धामी को भेंट की भिटौली

0
92
  • पारंपरिक पकवान पूड़ी, खजुरे, सैया(साई) व फल-मिठाई आदि उपहार में दिए
  • भिटौली से संबंधित लोकगीतों का भी गायन किया

भुवन उपाध्याय

देहरादून। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में विविध तीज-त्योहारों, परंपराओं को वर्ष भर बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह महीना चैत्र मास चल रहा है। परंपराओं के अनुसार इस महीने विवाहित बहनों के ससुराल पिता-भाई यानी माइका पक्ष से ‘भिटौली’ जाती है। भिटौली देने का पहला कारण यह है कि बहन की राजी-खुशी जानना। भिटौली देने जाने वाला बहना के हाल-चाल जानकर वापस आकर सभी परिजनों को उसके बारे में बताता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की धर्मपत्नी श्रीमती गीता धामी को ‘भिटौली’ देने कुर्मांचली समाज से जुड़े लोग सीएम आवास पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी की माताजी भी मौजूद थीं।

गीता धामी ने सोशल मीडिया पर खुशी जताते हुए लिखा है…. कुर्मांचल सांस्कृतिक परिषद देहरादून की प्रत्येक शाखाओं के पदाधिकारियों ने प्रेमस्वरूप पारंपरिक “भिटौली” भेंट की। इस उपहार में हमारे पारंपरिक पकवान पूड़ी, खजुरे, सैया(साई) व फल-मिठाई आदि सम्मिलित थे। इस अवसर पर सभी ने भिटौली से संबंधित लोकगीतों का भी गायन किया। इस आत्मीयतापूर्ण भेंट के लिए परिषद के सभी पदाधिकारियों का हृदय की अनंत गहराइयों से आभार प्रकट करती हूं।