हरिद्वार आयेगा केंद्र से दल, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिये निर्देश

उत्तराखण्ड के शहरी विकास मंत्री  मदन कौशिक के केन्द्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री  धर्मेन्द्र प्रधान से स्वच्छ कुम्भ, ग्रीन कुम्भ विषय पर चर्चा के बाद हुआ तय

0
745
क्रांति मिशन ब्यूरो
नई दिल्ली/देहरादून। बुधवार को नई दिल्ली स्थित शास्त्री भवन  में उत्तराखण्ड के शहरी विकास मंत्री  मदन कौशिक ने केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री  धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात कर स्वच्छ कुम्भ, ग्रीन कुम्भ के विषयों पर चर्चा की।  केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिया कि हरिद्वार में पलूशन फ्री, फायर फ्री और वेस्ट फ्री महाकुम्भ का आयोजन करने के लिये हरिद्वार का भ्रमण कर बैठक कर लें।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व होने वाले महाकुम्भ आयोजित करने के लिये मदन कौशिक ने बैठक के दौरान हरिद्वार  के कचरा प्रबंन्धन/निस्तारण एव गैस की आपूर्ति ऊर्जा की मांग के संदर्भ में प्रस्ताव रखा। उन्होंने  केन्द्रीय मंत्री से रूड़की से मसूरी तक पीएनजी व सीएनजी बिछाई जाने के विषय में चर्चा की। हरिद्वार शहर व महाकुम्भ मेला क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिये एवं ऊर्जा उपलब्ध कराने जाने तहत साॅलिड वेस्ट मेनेजमेंट के लिए पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड के तहत प्रस्ताव बनाया जाने का सुझाव दिया।
उन्होनें कहा कि कुम्भ मेला के दौरान बाॅयोगैस एनर्जी, के लिए एथेनाॅल एवं बाॅयोडीजल का उपयोग किया जायेगा, इससे फायर सेफ्टी में भी मदद मिलेगी।
इस संदर्भ में संयुक्त सचिव केन्द्र सरकार एवं देहरादून ओ.एन.जी.सी के साथ पुनः बैठक होगी। हरिद्वार महाकुम्भ के अवसर पर कुम्भ शहर हरिद्वार में अधिकतम जनता तक गैस पहॅुचाने के संदर्भ में यह बैठक सकारात्मक रही है। इस अवसर पर मेलाधिकारी  दीपक रावत, पुलिस महानिरीक्षक  संजय गुंज्याल एवं मेला एसएसपी श्री जन्मेजय खंडूरी भी उपस्थित थे।