हेल्थ टिप्स : 40 के पास पहुंच चुकी है उम्र तो सेहतमंद रहने के लिए अपनायें यह

0
169

क्रांति मिशन हेल्थ बुलेटिन

यदि आपकी उम्र 40 साल हो चुकी है तो ये खबर आपके काम की है। यदि आपकी उम्र 40 साल नहीं हुई है तब भी ये खबर आपके काम की है। क्योंकि इन्हें आप अपने ‘पिता’ को अपनाने को कह सकते हैं। अगर आप पिता हैं तो अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य और खुशहाल भविष्य के लिए इन आदतों को नदरअंदाज न करें। एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। ऐसी ही कुछ आदतें ऐसी हैं जो आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करनी चाहिए।
स्वस्थ व संतुलित आहार लें
लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार ग्रहण करना एक महत्वपूर्ण आदत है। आपको भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। साथ ही प्रोसेस्ड और अनहेल्दी खाद्य पदार्थ जैसे नमक और चीनी का सेवन सीमित कर देना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा घर के बने भोजन का ही सेवन करना चाहिए। सही व संतुलित खाना खाने से न केवल आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी, बल्कि यह हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह (शुगर) जैसी पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद करेगा।
नियमित रूप से एक्सरसाइज करें
व्यायाम/एक्सरसाइज सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखने, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने, मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही शुगर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि जरूर करें। जैसे … चलना, टहलना, स्विमिंग करना, टेनिस, बैडमिंटन या बास्केटबॉल खेलना आपके दिल और आपके शरीर को फिट रखने के बेहतरीन तरीके हैं।
स्वस्थ रहने के लिए लें भरपूर नींद
स्वस्थ शरीर व दिमाग पाने के लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है। रात को सात-आठ घंटे की नींद लेने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी। आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावना कम हो सकती है। यह आपको बेहतर निर्णय लेने, अधिक केंद्रित रहने और कम आएगी होने में भी मदद करता है।
शरीर का नियमित रूप से मेडिकल चेकअप करवाएं
उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में डॉक्टर चेकअप करके हृदय रोग और शुगर जैसी गंभीर बीमारियों के शुरूआती स्तर पर ही निदान करने में कामयाब हो सकते हैं।
धूम्रपान और शराब आदि नशों से रहें दूर
अत्यधिक शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ना स्वास्थ्यप्रद फैसला हो सकता हैं। धूम्रपान कैंसर, मृत्यु और बीमारी का एक प्रमुख कारण है, इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, यदि आप धूम्रपान करते हैं, या बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं, तो छोड़ने की योजना बनाएं। इसमें आपकी मदद करने के लिए दवा और सहायता समूहों सहित कई संसाधन उपलब्ध हैं।

टिप्पणी: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें।