बारिश के बीच फुटबाल का रोमांच, टाई ब्रेकर तक पहुंचे जूनियर और सीनियर के मुकाबले

0
317
  • अंडर 12 में विल्स यूथ फुटबाल क्लब और अंडर 17 में पुलिस लाइन एफ.सी. रहे विजेता
  • देहरादून फुटबाल एकेडमी के 12वॉ चौलेंज कप स्टेट फुटबाल चौंपियनशिप 2022 और 12वॉ समर फुटबाल कैंम्प 2022 का समापन

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। देहरादून फुटबाल एकेडमी (डी.एफ.ए.) की ओर से 18 और 19 जून को आयोजित 12वां चैलेंज कप स्टेट फुटबाल चैंपियनशिप में खिलाडियों ने दमदार खेल से भविष्य की उम्मीद जगाई। सुबह से लगातार हो रही बारिश के बीच खिलाडियों ने रोमांच भरपूर दिया। प्रदेश से अंडर 12 और अंडर 17 में 12-12 टीमों ने प्रतिभाग किया। दोनों वर्गों में फाइनल मुकाबला टाई ब्रेकर तक पहुंचा। रोमांचक मुकाबलों में खिलाडियों ने खूब वाहवाही लूटी। अंडर 12 मंे फाइनल मैच रोमांचक हुआ। विल्स यूथ फुटबाल क्लब ने डी.ई.एस.ए. को टाई ब्रेकर मंे 2-1 से हराकर मुकाबला जीत लिया। बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब विल्स युथ एफ.सी. के दिव्यांश उनियाल को दिया गया।

अंडर 17 मंे हुआ फाइनल मुकाबला भी चरम रोमांच तक पहुंचा। पुलिस लाइन एफ.सी. ने दून एलीट सोकर एकेडमी को टाई ब्रेकर में 1-0 से हराया। बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब पुलिस लाइन एफ.सी. के सूरज खत्री को प्रदान किया गया। डी.एफ.ए. के द्वारा कई बेहतरीन खिलाडि़यों को भारत के प्रसिद्ध फुटबाल क्लब और एकेडमी के लिए भी चुना गया, जिसमें मिनरवा एकेडमी मोहाली, जिंक फुटबाल एकेडमी राजस्थान, कॉर्बेट एफ.सी., मोहन बागान फुटबाल एकेडमी, टाटा फुटबाल एकेडमी, आई.एस.एल आदि शामिल रहे।

समापन अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ वी.के. बहुगुणा (एक्स डीजी वन मंत्रालय भारत सरकार, पूर्व आई.एफ. एस., एग्रीकल्चर कमीश्नर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, मार्शल स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर रजनीश जुयाल और रतनीश जुयाल, पद्म भूषण स्वर्गीय सुन्दर लाल बहुगुणा के पुत्र प्रदीप बहुगुणा के द्वारा चैलेंज कप की विजेता और उपविजेता टीम को ट्रॉफी, मेडल और सर्टिफिकेट से नवाजा गया। सभी प्रतिभागी टीमों को भी डी.एफ.एत्र के सर्टिफिकेट से भी नवाजा गया। समर कैंम्प के 55 खिलाडि़यों को भी प्रमाण पत्र दिए गए। मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता और समर कैंम्प की तारीफ की। कहा कि ग्रास रूट के युवाओं के लिए फुटबाल बेहतरीन खेल है, जिससे खिलाडी मानसिक और शारीरक तौर से स्ट्रांग बनता है और स्वस्थ रहता है।
टूर्नामेंट आयोजक देहरादून फुटबॉल एकेडमी (डी.एफ.ए.) के संस्थापक अध्यक्ष/हेड कोच (इंटरनेशनल/नेशनल अवार्ड से सम्मानित) नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट विरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 23 मई से 19 जून तक समर कैम्प का आयोजन हुआ। जिसमें अंडर 6 से लेकर 19 तक के बालक-बालिका वर्ग में 55 खिलाडि़यों ने प्रतिभाग किया। कैम्प का आयोजन सुबह 6 बजे से 8 बजे तक हुआ। खिलाडि़यों को फीफा के नियम और कोचिंग की बेहतरीन टिप्स प्रदान की गयी। डी.एफ.ए. के हेड कोच विरेन्द्र सिंह रावत, असिस्टेंट कोच अमन जखमोला, अमित कांत के द्वारा खिलाडियों को फुटबाल की बारीकियां सिखाईं गईं।
टूर्नामेंट और समर कैंम्प के आयोजक विरेन्द्र सिंह रावत ने सभी खिलाडि़यों, अभिभावकों, दर्शकों, कोच, रेफरी का सहयोग के लिए धन्यवाद किया। कहा कि राज्य खेल फुटबाल के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने चाहिए।