Big News… एशियन एलिफन्ट स्पेशिलिस्ट ग्रुप (ASESG) के उत्तराखण्ड के रामनगर में भी होंगे अनुवर्ती कार्यक्रम

0
104
  • उत्तराखण्ड में यह आयोजन राज्य में हाथी संरक्षण के समग्र प्रयासों को विश्व पटल पर लाने का मंच होगा : वन मंत्री सुबोध उनियाल

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। एशियन एलिफन्ट स्पेशिलिस्ट ग्रुप (ASESG) की आगामी 14-17 मार्च, 2023 तक भारत में आयोजित बैठक का दिनांक 14 मार्च, 2023 को दिल्ली में उद्घाटन के उपरान्त दिनांक 16-17 मार्च, 2023 को उत्तराखण्ड के रामनगर में भी अनुवर्ती कार्यक्रम होंगे। राज्य के वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा उत्तराखण्ड में यह आयोजन राज्य में हाथी संरक्षण के समग्र प्रयासों को विश्व पटल पर लाने का मंच होगा।

उल्लेखनीय है कि वैश्विक स्तर पर 21 देशों के विशेषज्ञों का यह नेटवर्क एशियन ऐलीफैन्ट् स्पेशिलिस्ट ग्रुप एशियाई मुल्कों में हाथी की गतिविधियों के अध्ययन, निगरानी, प्रबन्धन व संरक्षण में रत है।

कार्यक्रम का शुभारंभ 14 मार्च को दिल्ली में भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्री के कर कमलों से होगा। कार्यक्रम के उत्तराखण्ड चैप्टर 16-17 मार्च, 2023 को राज्य में वन मंत्री सम्बोधित करेंगे। आयोजन के दौरान प्रतिभागी / विशेषज्ञों द्वारा कार्बेट पार्क क्षेत्रान्तर्गत भ्रमण कर वहाँ पर इस दिशा में किये जा रहे कार्यों को देखा जायेगा।

राज्य का वन महकमा व उसके अनुषांगिक संगठन इसके उत्तराखण्ड चैप्टर का आयोजन व यथा आवश्यकता इसकी सफलता में सहयोग करेंगे। इस श्रेणी के आयोजन वन व वन्य जीव संरक्षण के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। वन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सुबोध उनियाल द्वारा कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।