सराहनीय : जन सहयोग से देहरादून को देश का सबसे साफ-सुथरा शहर बनाने का ‘भगीरथ’ प्रयास कर रहे मेयर सुनील उनियाल गामा

0
125
  • स्वच्छ दून का नारा है, मजबूत संकल्प हमारा है : मेयर सुनील उनियाल गामा

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  सराहनीय : जन सहयोग से देहरादून को देश के सबसे साफ-सुथरा शहर बनाने का ‘भगीरथ’ प्रयास कर रहे मेयर सुनील उनियाल गामा। स्वच्छता को महोत्सव के रूप में मनाए जाने वाले कार्यक्रम ‘स्वच्छ वार्ड सुंदर दून’ के अंतर्गत आज मेयर सुनील उनियाल गामा ने गणमान्य व्यक्तियों, वार्ड वासियों एवं नगर निगम की टीम के संग वार्ड संख्या 62 ननुरखेड़ा पर संपूर्ण वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाया।

अभियान 7:30 बजे शुरू हुआ जो वार्ड के प्रत्येक गली, मुख्य मार्गों, मंदिरों एवं सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचा जिसके अंतर्गत मेयर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने पार्षद एवं स्थानीय नागरिकों के संग मिलकर झाड़ू लगाया नालियां साफ़ की और भी अन्य स्वच्छता से संबंधित कार्यों को किया।

मेयर सुनील उनियाल गामा के नेतृत्व में चलने वाले स्वच्छ वार्ड सुंदर दून अभियान जागरूकता का विस्तार करने का कार्य कर रहा है जिससे देहरादून के नागरिकों में स्वच्छता को लेकर विशेष अलख जग रही है और अब आम जन भी स्वच्छता और खासकर सार्वजनिक स्वच्छता पर विशेष बल देकर अभियान में संग सम्मिलित हो रहा है।

मेयर ने कहा कि देहरादून में लगातार स्वच्छता पर विशेष विशेष फोकस करते हुए साल दर साल अपने स्वच्छता रैंकिंग को सुधारने का कार्य किया है। वर्ष 2018 में जहां पर देहरादून की ऑल इंडिया रैंकिंग 384 स्थान पर थी वहीं वर्ष 2022 में यह सुधर कर संपूर्ण भारत में 69 स्थान पर आ गई है। उन्होंने कहा कि देहरादून की जनता ने लगातार उनका स्वच्छता में सहयोग किया है। यह देहरादून की जनता की मेहनत का ही परिणाम है कि इतने आश्चर्यजनक प्रदर्शन कर देहरादून निरंतर स्वच्छता की ओर मजबूती से आगे बढ़ रहा है।

मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि देहरादून को भारत के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ नगरों में शामिल करवाया जाए। उसके लिए प्रत्येक देहरादूनवासी का स्वच्छता को लेकर विशेष सजग होना अति आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छता जागरूकता का विषय है जागरूकता के प्रसार के साथ स्वच्छता अधिक प्रबल होगी, इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने स्वच्छ वार्ड सुंदर दून अभियान का आयोजन किया है, जिसका स्पष्ट मंतव्य है कि स्वच्छता का संदेश देहरादून के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे और इसी के अंतर्गत हर शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह 7:30 से लेकर 10:30 तक वह वार्ड वासियों के संग मिलकर स्वच्छता का महा अभियान स्वच्छ वार्ड सुंदर दून चलाते हैं अभी तक इस अभियान के अंतर्गत देहरादून के 72 वार्ड कवर किए जा चुके हैं और आगे इसे पूरे 100 वार्डों तक पहुंचाया जाएगा।