देखें वीडियो : उत्तराखंड में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए धामी सरकार कर रही दो मेलों का आयोजन, 13 व 14 मई को देहरादून में पहला मिलेट्स मेला

0
127
  • कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा – मोदी के विजन को पूरा करने के लिए कर रहे तेजी से काम
  • 13 और 14 मई को देहरादून में और 29 व 30 मई को हल्द्वानी में हो रहे मिलेट्स मेले
  • गरीबों का भोजन मोटा अनाज बढ़ा रहा अमीरों की थाली की शोभा: गणेश जोशी
  • कृषि मंत्री गणेश जोशी के नेतृत्व में श्री अन्न (मोटे अनाज) के प्रचार-प्रसार में डटे हैं कृषि अधिकारी

भुवन उपाध्याय

देहरादून। उत्तराखंड में मोटे अनाज (श्री अन्न) से किसानों की तकदीर संवारने के लिए पीएम मोदी के विजन पर धामी सरकार तेजी से काम कर रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कृषि मंत्री गणेश जोशी लगातार मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में ही 2-3 बड़े मिलेट्स भोज के आयोजन किए हैं। गत दिनों मुख्यमंत्री आवास में मिलेट्स भोज का आयोजन हुआ था। कृषि मंत्री गणेश जोशी के नेतृत्व में कृषि विभाग के अधिकारी श्री अन्न (मोटे अनाज) के प्रचार-प्रसार में डटे हुए हैं।

इस संबंध में धामी सरकार में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि श्री अन्न (मोटे अनाज) के प्रचार-प्रसार हेतु राज्य में दो मेले तय हुए हैं। पहला मेला 13 और 14 मई को देहरादून में होगा। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा दूसरा मेला 29 और 30 मई को हल्द्वानी में आयोजित होने जा रहा है। हल्द्वानी में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शिरकत करेंगे।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि जिस अनाज को गरीबों का भोजन कहा जाता था, आज वह अमीरों की थाली की शोभा बढा रहा है। उन्होंने कहा मोटा अनाज सेहत के लिए लाभदायक होता है। मंडुवा खाने वाले को कभी शुगर नहीं हो सकती है। इसी के साथ यदि कोई व्यक्ति गहत की दाल का सेवन करता है तो उसको पथरी नहीं होगी। चौलाई खाने वाले व्यक्ति के घुटनों में कभी दर्द नहीं होगा। जोशी ने कहा कि मोटा अनाज आने वाले वक्त में लोगों की सेहत तो ठीक करेगा ही साथ ही किसानों की आय बढाकर उनकी तरक्की का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को पूरा करने के लिए हमारी सरकार पूरे मनोयोग से जुटी हुई है। उन्होंने कहा इस विजन को पूरा करने में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का उन्हें भरपूर सहयोग और साथ मिल रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि हम अपने विजन में अक्षरशः सफल होंगे।

क्या कुछ कहा कृषि मंत्री गणेश जोशी ने … सुनें …