Big News : उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में कार्तिक स्वामी मंदिर में भव्य 108 वालमपुरी शंख पूजा एवं हवन हुआ, तमिलनाडु के प्रमुख मठों के 30 ज्ञानवान आचार्य एवं साधु पहुंचे

0
152
  • यह दो संस्कृतियों को मिलाने वाला एक ऐतिहासिक अवसर है : पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

क्रांति मिशन ब्यूरो

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा रुद्रप्रयाग जनपद में स्थित कार्तिक स्वामी मंदिर में भव्य 108 वालमपुरी शंख पूजा एवं हवन का आयोजन किया गया। आयोजन में तमिलनाडु के प्रमुख मठों के लगभग 30 ज्ञानवान आचार्य एवं साधुओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर कार्तिकेय भगवान पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने तमिलनाडु से पधारे सभी महानुभावों का स्वागत करते हुए कहा कि यह दो संस्कृतियों को मिलाने वाला एक ऐतिहासिक अवसर है। इस आयोजन से दोनों राज्यों के बीच पर्यटन और तीर्थाटन को एक नई तीव्रता प्राप्त होगी।

इस अवसर पर प्रसिद्ध ड्रम वादक शिवमणि और मंडोलिन वादक राजेश ने मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति दी। आयोजन के लिए मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया तथा आकर्षक विद्युत व्यवस्था से प्रकाशित किया गया था। कार्तिकेय स्वामी मंदिर से दक्षिण भारत के 6 प्रमुख मुरगन स्वामी मंदिर और हेतु वस्त्र भेंट किए गए।

विदित हो कि दक्षिण भारत  के तमिलनाडु के सर्वप्रिय देव, मुरगन स्वामी का पर्याय माने जाने वाले भगवान कार्तिकेय का यह हिमालय क्षेत्र में अवस्थित एकमेव मंदिर है। जिसको देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा तमिलनाडु और उत्तराखंड के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने एवं पर्यटन का  प्रवाह बढ़ाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया।

इस अवसर पर  पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, स्थानीय विधायक शैला रानी रावत, पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे, केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के विशेष कार्य अधिकारी भास्कर खुल्बे, अपर सचिव पर्यटन सी रविशंकर के साथ-सथ पर्यटन विभाग के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। दो भिन्न संस्कृतियों की मैत्री का यह प्रयास राज्य में पर्यटन के प्रवाह में वृद्धि लाने का कार्य करेगा।