Big News : “मेरी लाईफ, मेरा स्वच्छ शहर” कार्यक्रम का हुआ आगाज, मेयर गामा ने किया शुभारंभ, नगर आयुक्त मनुज गोयल भी रहे मौजूद

0
80

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  नगर निगम देहरादून द्वारा “मेरी लाईफ, मेरा स्वच्छ शहर” कार्यक्रम का शुभारंभ नगर निगम हॉल पर आज किया गया। महापौर सुनील उनियाल गामा एवं नगर आयुक्त मनुज गोयल जी द्वारा RRR Centre (रिसाइकल, रिड्यूस, रीयूज) का उद्धघाटन कर इसकी शुरूआत की गई। बड़ी संख्या मे आज लोगों के द्वारा यहाँ अपना पुराना सामान भी दिया गया।

नगर आयुक्त मनुज गोयल द्वारा कहा गया कि इन केंद्रों में नागरिक अपने घरों में उपयोग योग्य कपड़े, पुरानी किताबें और स्टेशनरी, खिलौने, फर्नीचर, जूते, बैग और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि जैसे अतिरिक्त सामान जमा कर सकते हैं। उनके मुताबिक शहरवासियों को घर में अतिरिक्त सामान निपटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उक्त केंद्र उनकी सुविधा के लिए काफी फायदेमंद साबित होगे। वहीं कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इन केंद्रों में एकत्रित सामान को अपनी जरूरत के हिसाब से ले जा सकता है। लोगों को अपनी पुरानी चीजें यहां देने की अपील भी की गयी।

आज पूरे भारत वर्ष मे इसका शुभारम्भ किया जा रहा है और 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सफाई अभियान किया जाएगा  शहर भर में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम भी किए जायेंगे।

महापौर सुनील उनियाल गामा द्वारा सभी को स्वच्छता शपथ भी दिलाई गयी एवं ये भी कहा गया कि जो चीज आपके लिए उपयोगी नहीं हो सकती वह हो सकता है की किसी और के लिए बहुत उपयोगी हो तो सभी कोशिश करें कि इस अभियान से जुड़ उन् सभी की मदद को आगे आएं और दान कर दूसरों को भी ख़ुशी दें।

नगर निगम द्वारा पूरे शहर मे 50 RRR केन्द्रों की भी स्थापना की गयी है ताकि लोगों को असुविधा न हो और वह अपना अनुपयोगी कपड़े, जूते/चप्पल, खिलौने, ठोस प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि दान स्वरुप दे सकें।

आज स्वयं सहायता समूह जिसमें संरक्षण समिति , सहेली ट्रस्ट, सांख्ययोग फाउंडेशन, अपेक्षा समूह, आकृति स्वयं सहायता समूह को ररर पोस्टर भी प्रदान किये गए। आज के इस अभियान मे स्वयं सेवियों को साथ जोड़ने के लिए एक एप भी लांच किया गया।

RRR केंद्र को बनाने के लिए प्लास्टिक कचरे से निर्मित टेबल, कुर्सी ,लैंप ,बीन आदि का प्रयोग किया गया है और लोगों से इस के माध्यम से अपील भी की गयी है कि वह अपने कचरे को अलग करे ताकि इस प्रकार की वस्तुओं का निर्माण हो सके।

आज के इस कार्यक्रम मे सहायक नगर आयुक्त शांति प्रसाद जोशी, पार्षद मनुज कौशिक, राकेश डंगवाल, वेस्ट वारियर्स संस्था से नवीन कुमार सडाना, मितली रावत आदि उपस्तिथ रहे।