Big News : कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा – हरेला पर्व पर एक पेड़ माता के नाम जरूर लगाएं और उसकी देखभाल का भी संकल्प लें

0
161

क्रांति मिशन ब्यूरो 

टिहरी। गुरुवार को विकास खंड सभागार फकोट में ब्लॉक प्रमुख नरेंद्रनगर राजेंद्र सिंह भंडारी की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक आहूत की गई। बैठक में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा प्रतिभाग किया गया।

बैठक में सड़क, पेयजल, विद्युत, बाल विकास, पूर्ति, शिक्षा, स्वास्थ, सिंचाई, लघु सिंचाई आदि विभागों के मुद्दे छाए रहे। बैठक में सिंचाई एवं लघु सिंचाई की समीक्षा के दौरान शिकायत की गई कि ग्राम पंचायत बवाणी बदल तोक में कुछ लोगों के घरों का गंदा पानी हैंवल नदी में जा रहा है, जिस पर मंत्री जी द्वारा एक सप्ताह के अंदर जांच करने के निर्देश एसडीएम नरेंद्रनगर को दिए। आंगनबाड़ी कार्यकत्री दीपा रावत के खिलाफ समय से राशन न दिए जाने की शिकायत पर संबंधित के खिलाफ जांच करने के निर्देश दिए गए। चौंपा कुमाली पिपलेत के फ्यूचर स्टैप स्कूल की मान्यता समाप्त होने बावजूद चलाए जाने की शिकायत पर संबंधित संस्थान को नोटिस जारी करने एवं ऐसे स्कूलों के संबंध में प्रेस विज्ञाप्ति जारी करने के निर्देश सीईओ को दिये गये ।

इस मौके पर कैनिनेट मंत्री ने कहा कि इस सदन के माध्यम से क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं प्रधान गणों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों की बुनियादी सुविधाओं से संबंधित सुझाव एवं शिकायतें सदन में रखी जाती हैं। अधिकारियों द्वारा सुझाव प्राप्त कर समस्याओं का समाधान करने के साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाती है। उन्होंने कहा केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं जिला स्तर की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए विकास खंड स्तर पर योजनाओं का प्रचार प्रसार करें। उन्होंने कहा कि हरेला पर्व के अवसर पर एक पेड़ माता के नाम जरूर लगाएं और उसकी देखभाल का भी संकल्प लें ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज इस सदन के माध्यम से जो सुझाव/शिकायतें प्राप्त हुए हैं, उन पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सदन के सदस्य अनवरत सुझाव भी सीधे या सीएम हेल्प लाइन के माध्यम से सकते हैं। उन्होंने हरेला पर्व के अवसर पर ग्राम स्तर पर वृक्षारोपण हेतु स्थान चिन्हित कर दे सकते हैं। जिलाधिकारी ने बीडीओ नरेंद्रनगर को बीपीएल परिवारों की सूची संबंधित सदस्य को उपलब्ध कराने को कहा गया।

इस मौके पर अध्यक्ष क्षेत्र पंचायत नरेंद्रनगर ने कैबिनेट मंत्री, जिलाधिकारी और सदन में उपस्थित सभी सदस्य गणों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। उन्होंने कहा कि बीडीसी बैठक जिन उद्देश्यों से रखी जाती है, वह सभी उद्देश्य बीडीसी बैठक नरेंद्रनगर में पूरे होते हैं।

इससे पूर्व जिलाधिकारी ने विकास खंड कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कक्षों का निरीक्षण कर फर्नीचर, विद्युत, पेयजल, साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं को चेक किया।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने कहा कि हरेला पर्व पर वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत गांवों में विशेष प्रजाति के पौधे रोपे जाने हैं। उन्होंने क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं प्रधान गणों को वृक्षारोपण हेतु प्रस्ताव बीडीओ को देने को कहा, ताकि इसमें रोजगार भी मिल सके।

बैठक में डीएफओ नरेन्द्रनगर जीवन डगाड़े, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम, सीएमओ मनु जैन, डीपीआरओ एम. एम. खान, एसडीएम नरेन्द्रनगर देवेंद्र नेगी सहित सदस्य गण, प्रधान गण, सभी विभागों के जिला स्तरीय एवं क्षेत्रीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।