केंद्रीय बजट 2024-25 : उत्तराखण्ड में दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए स्पेशल सहायता पैकेज देने की घोषणा, सीएम धामी ने प्रदेशवासियों की तरफ से पीएम मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री का जताया आभार, युवाओं और किसानों को दी सौगात

0
83

भुवन उपाध्याय 

देहरादून।  केंद्रीय बजट 2024-25 में उत्तराखण्ड में दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए स्पेशल सहायता पैकेज देने की घोषणा हुई है। इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समस्त प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हार्दिक आभार व्यक्त किया है। सीएम धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में विषम भौगोलिक परिस्थितियां होने के बावजूद हमारा प्रदेश अभूतपूर्व रूप से विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। इस स्पेशल पैकेज के माध्यम से प्रदेश में आपदाओं से होने वाली क्षति राज्य की विकास की गति को बाधित नहीं कर सकेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केंद्रीय वित्त मंत्री जी ने देश के विकास को प्राथमिकता में रखते हुए चतुर्दिक समृद्धि और विकसित भारत का सशक्त पथ सुनिश्चित करने वाला बजट पेश किया है। भारत के समग्र विकास को सुनिश्चित करने वाला यह सर्वस्पर्शी बजट युवाओं, अन्नदाता किसानों, मातृशक्ति, विद्यार्थियों के साथ ही सभी वर्गों के हितों की पूर्ति करने के साथ ही प्रधानमंत्री जी के विजन विकसित भारत @ 2047 को सार्थकता प्रदान करने में अत्यंत सहायक होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है  प्रधानमंत्री जी के सशक्त नेतृत्व में आने वाले 5 वर्ष राष्ट्र के विकास को नई गति देंगे। विकसित भारत के स्वप्न को साकार करने के लिए यह स्वर्णिम क्षण हैं और इन्हीं के माध्यम से सभी भारतीयों की आकांक्षाओं को पूर्णता मिलेगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह बजट राष्ट्र के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के इतिहास में नए सोपान गढ़ेगा।

“किसान कल्याण के प्रति समर्पित मोदी सरकार !”

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है कृषि क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने और अन्नदाताओं की आजीविका में वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज पेश किए जा रहे केन्द्रीय बजट 2024-25 में कृषि क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही किसानों की आय में वृद्धि और उनके कल्याण हेतु लिए गए निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय हैं।

धामी ने कहा है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में प्रस्तुत किए जा रहे केंद्रीय बजट 2024-25 के तहत युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल किया गया है। निश्चित तौर पर इनके माध्यम से रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे और विकसित भारत की दिशा में यह कदम मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है युवाओं के उत्थान को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सदैव समर्पित रहे हैं।  केंद्रीय बजट 2024-25 के माध्यम से युवाओं के उत्थान को सुनिश्चित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री जी द्वारा युवाओं को कौशल संपन्न बनाने के साथ ही वेतन में भी सरकारी सहायता प्रदान करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय कदम है। निश्चित तौर पर यह महत्वपूर्ण फ़ैसले युवाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त और कौशल संपन्न बनाने में अत्यंत सहायक होंगे।

ऐतिहासिक निर्णय : मुद्रा लोन की सीमा को 10 लाख से बढ़ा कर 20 लाख किया

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है केंद्रीय बजट 2024-25 में मुद्रा लोन की सीमा को ₹10 लाख से बढ़ा कर ₹20 लाख किया जाना ऐतिहासिक निर्णय है। इसके माध्यम से देश के गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यम और अधिक सशक्त होंगे। निश्चित तौर पर इन क्षेत्रों के मजबूत होने से देश की आर्थिकी सशक्त होगी। मुझे विश्वास है कि यह महत्वपूर्ण निर्णय प्रधानमंत्री जी के ‘विकसित भारत’ के विजन को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा है केंद्रीय वित्त मंत्री  जी द्वारा पेश किया जा रहा केंद्रीय बजट विकसित भारत को आधार बनाकर भारतवासियों की आकांक्षाओं को साकार करेगा।‌ विकसित भारत के लिए 9 प्राथमिकताओं को बजट में सम्मिलित किया गया है जो भारत की आर्थिकी को मजबूत बनाने के साथ ही नागरिकों के उत्थान को भी सुनिश्चित करेंगी।