Big News : कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में विकासखंड उखीमठ के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र ल्वारा में आयोजित हुआ बहुउद्देशीय शिविर, 26 शिकायतें हुई दर्ज, 11 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण, शेष शिकायतों का निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को भेजा गया

0
9
  •  पीएम श्री अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर काॅलेज गुप्तकाशी में आयोजित शिविर में 15 शिकायतें दर्ज, 07 शिकायतों का निराकरण
  • शिकायतों को गंभीरता से लें अधिकारीः जोशी

क्रांति मिशन ब्यूरो 

रुद्रप्रयाग। अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के कृषि एवं ग्राम्य विकास विभाग मंत्री गणेश जोशी ने आज तीसरे दिन विकास खंड ऊखीमठ के अंतर्गत ग्राम ल्वारा में बहुउद्देशीय शिविर/ जनता दरबार के कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय ल्वारा में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में लमगौंडी प्रधान अखिलेश सजवाण ने गांव में खुली विद्युत तारों को एबी केबल में विस्थापित करने की मांग की। अध्यापक अभिभावक संघ के अध्यक्ष शिवन कुमार ने राजकीय इंटर कॉलेज ल्वारा में राजनीतिक विज्ञान का पद सृजित करने सहित विद्यालय की अन्य समस्याओं से अवगत कराया। इसी तरह ल्वारा के कन्हैया कुमार ने भैरव नाम तोक में सुरक्षा दीवार निर्माण, सुधारीकरण करने सहित पोल्ट्री फाॅर्म और सिंचाई टैंक निर्माण करने तथा मनोहर लाल ने क्षेत्र में रंदा गेज मशीन लगाने हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। सिंगोली गांव निवासी दीपा देवी ने गांव की विभिन्न समस्याओं से तथा ल्वारा निवासी यशपाल सिंह बुटोला ने कुंड-सिंगोली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग निर्माण को अवगत कराया। नवयुवक मंगल दल द्वारा ल्वारा में नागराजा तोक में खेल मैदान निर्माण तथा देवलीभणिग्राम के सुरेंद्र बगवाड़ी ने गांव में बंदरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की। ल्वारा के विशंबर लाल एवं विनोद लाल ने उनके आवासीय भवन से गुजर रही विद्युत लाइन को अन्यत्र शिफ्ट करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। सिंगोली निवासी दिनेश त्रिवेदी ने एनएच के निर्माण कार्य से उनके गौशाला में जा रहे पानी तथा प्रेम लाल ने उनके आंगन की सुरक्षा दीवार टूटने की समस्या से निजात दिलाने की मांग की।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बहुउद्देशीय शिविर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनता की सरकार, जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत पूरे प्रदेश के अंदर बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन कर स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। बताया कि पिछले तीन दिनों से जनपद में लगातार शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसके तहत आज पांचवें शिविर में स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना गया। इसमें शासन स्तर की समस्याओं को मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा जबकि स्थानीय स्तर की समस्याओं का निराकरण हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि बाबा केदारनाथ धाम में वर्ष 2013 की आपदा के बाद देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण के कार्य किए गए। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कहा कि आने वाला दशक उत्तराखंड का होगा। बताया कि पुनर्निर्माण के कार्यों से यात्रा में वृद्धि हुई है। साथ ही पर्यटन की दृष्टि से काफी विकास किया गया है। उन्होंने कहा कि विगत दिनों 31 जुलाई की अतिवृष्टि के बाद से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी लगातार माॅनीटरिंग कर रहे हैं। साथ ही प्रभावित श्रमिकों, व्यापारियों व अन्य व्यक्तियों के लिए लगभग 10 करोड़ का पैकेज निर्गत किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा गरीब व असहाय व्यक्तियों के लिए अनेक योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसी तरह मातृशक्ति के लिए भी योजनाएं बनाई गई हैं जो धरातल पर उतर रही हैं। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे भ्रमण में उनके संज्ञान में लाया जा रहा है कि लखपति दीदी योजना के तहत बड़ी संख्या में स्थानीय बहिनें लखपति दीदी बनी हैं। ल्वारा, कोटमा आदि गांवों में इस योजना से लाभान्वित हुई महिलाओं के बारे में प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि समूह के माध्यम से हमारी बहिनें आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आत्मनिर्भर होने से पूरा परिवार आत्मनिर्भर होता है। केंद्र व राज्य की सरकार इसी दिशा में बड़ी गंभीरता से कार्य कर रही हैं।

इसके बाद पीएम श्री अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में भी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी आयोजित जनता दरबार में प्रतिभाग किया। इस दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 15 शिकायतें दर्ज की गई। इनमें 5 लिखित तथा 10 मौखिक शिकायतें दर्ज की गई। जिनमें 07 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया तथा शेष शिकायतों का निस्तारण करने हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में के अवसर पर पूर्व प्रमुख ममता नौटियाल ने श्री विश्वनाथ मंदिर मार्ग सुधारीकरण करने की मांग की। राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य सुबोध सेमवाल द्वारा विद्यालय हेतु दो अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का निर्माण एवं विद्यालय सुरक्षा दीवार निर्माण करने की मांग की। स्थानीय ग्रामीणों ने उप जिला चिकित्सालय गढ़तरा नाला को अन्यत्र स्थानांतरित न करने तथा रणवीर सिंह नेगी ने विकासखंड ऊखीमठ की ग्राम पंचायत भैंसारी से गुजरने वाले खांकरा एवं चारी गदेरे का ट्रीटमेंट करने की मांग की। नारायणकोटी निवासी दीपक ने कृषि, उद्यान तथा जीव विज्ञान के पदों पर हुई परीक्षा का परिणाम शीघ्र जारी करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस अवसर पर बाल विकास विभाग द्वारा 06 महिलाओं को महालक्ष्मी किट भी प्रदान की गई।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ. जीएस खाती ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के बहुउद्देशीय शिविर में आगमन पर उनका स्वागत किया। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने उन्हें आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का संबंधित अधिकारियों से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। कार्यक्रम का सफल मंच संचालन किशन सिंह रावत द्वारा किया गया।

इस अवसर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी, ब्लाक प्रमुख ऊखीमठ श्वेता पांडेय, कनिष्ठ प्रमुख शैलेंद्र कोटवाल, वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, जिलापंचायत सदस्य गणेश तिवारी, पूर्व ब्लाक प्रमुख ममता नौटियाल, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, खंड विकास अधिकारी सूर्य प्रकाश शाह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद रहे।