टीकाकरण व सैम्पलिंग बढाने पर डीएम का जोर, अफसरों को वर्चुअल निर्देश

0
423

देहरादून। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, टीकाकरण एवं सैम्पलिंग बढाए जाने, के के लिए समस्त उप जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं हेतु नामित नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं एमओआईसी को निर्देश दिए कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु लगे कार्मिकों मेडिकल स्टॉफ, शासकीय विभागों, के कार्मिकों के साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों, फल, सब्जी, रेहड़ी आदि कार्यों में लगे लोगों की भी प्राथमिकता के आधार पर सैम्पलिंग की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों को कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति चिन्हित नही हो रहे हैं अथवा काफी कम संख्या में है ऐसे क्षेत्र में चिकित्सालयों मे ओपीडी शुरू की जाए तथा यदि को कोई कोविड रोगी आए तो उन्हें कोविड चिकित्सालयों में भेजा जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण एवं सैम्पलिंग हेतु समस्त एमओआईसी को अपने-अपने क्षेत्र में सम्बन्धित बीडीओ के साथ सप्ताहिक योजना तैयार करें तथा जिन क्षेत्रों में टीकाकरण एवं सैम्पलिंग की जानी है उस क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्राम प्रधान को पूर्व में ही सूचना प्रेषित की जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत जिन स्थानों, बस्तियों, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के मन में टीकाकारण हेतु किसी प्रकार की कोई शंका है तो ऐसे क्षेत्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्राम प्रधान, क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्ति, स्याना, धर्मगुरूओं आदि से इस सम्बन्ध में वार्ता करें साथ ही स्थानीय बोली भाषा में टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वे उनके विभाग से पेंशन प्राप्त करने वाले दिव्यांग, वृद्धजनों का ब्लॉकवार विवरण सम्बन्धित एमओआईसी को प्रेषित करें ताकि जिन दिव्यांगजनों एवं 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण नही हो पाया है उनका टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि दिव्यांगजनों एवं अति वृद्धजन जो टीकाकरण साईट पर नही आ सकते हैं उनके लिए स्मार्ट सिटी की वेबसाईट के लिंक पर पंजीकरण की व्यवस्था की जाए ताकि उनका मोबाईल टीम के माध्यम से टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि विद्युत, जल संस्थान,पेयजल निगम के कार्मिकों को फ्रन्टलाईन वर्कर की श्रेणी में टीकाकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन कार्मिकों की कोविड-19 संक्रमण के दौरान विभिन्न कार्यों में ड्यूटी लगाई गई है उनका एवं उनके परिजनों का टीकाकरण हेतु साईट बनाई जाए।
जिलाधिकारी द्वारा टीकाकरण कार्यों तेजी लाने एवं विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकारण हेतु लोगों को जागरूक किए जाने तथा टीकाकरण के प्रति लोगों की शंका दूर करने हेतु दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आज डोईवाला में मणीमाई मन्दिर के समीप गुर्जर बस्ती, में सैम्पलिंग एवं टीकाकरण किया गया। इस दौरान उप जिलाधिकारी डोईवाला ने सम्बन्धित क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रतिष्ठित व्यक्तियों, धर्मगुरूओं से वार्ता की गई तथा टीकाकरण के प्रति लोगों की शंकाओं का समाधान करते हुए अपनी बारी आने पर टीकाकरण करवाने का अनुरोध किया।
इसके अतिरिक्त आज जनपद में सनातन धर्म इन्टर कालेज राजा रोड़ मेंदिव्यांगजनों का टीकाकरण, साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण किया गया, जिनमें विकासखण्ड सहसपुर के ग्राम डूंगा, रामपुर, सेलाकुई, पित्थुवाला, विकासखण्ड डोईवाला में ग्राम पंचायत कौड़सी एव रायवाला, छिद्दरवाला, विकासखण्ड रायपुर क्षेत्रान्तर्गत मक्का मस्जिद कारगीं, विकासखण्ड कालसी में सीवीसी कालसी आदि स्थानों पर टीकाकरण किया गया।
वर्चुअल बैठक में बताया गया कि विकासखण्ड चकराता अन्तर्गत ग्राम कुनैन, खरोड़ा, अमराड़-जबराड़, मैलोथ- क्वानू, कोटा-क्वानू, मलेथा, बुरासुवा, बुल्हाड़ आदि स्थानों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के 98 प्रतिशत् व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है। ब्यूरो