विश्व पर्यावरण दिवस पर महिला रोग विशेषज्ञों ने किया वृक्षारोपण

0
452

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। राजधानी देहरादून में फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ इंडिया (फोगसी) ने रविवार को देहरादून में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हॉल परिसर में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में आईएमए देहरादून के अध्यक्ष डॉ अमित सिंह मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। वहीं इस अवसर पर डॉ सविता लूथरा, डॉ ज्योति शर्मा, डॉ रेखा श्रीवास्तव, डॉ अर्चना लूथरा, डॉ मीनू वैश, डॉ मनीषा सिंह, डॉ अंशु कक्कड़, डॉ अरुणिमा पटनायक, डॉ नेहा बहल, डॉ प्रियंका, डॉ सेमवाल और डॉ सुरभि कोहली सहित शहर की सभी वरिष्ठ और सक्रिय स्त्री रोग विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान डॉ अमित सिंह ने पृथ्वी के इकोसिस्टम को बचाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में महामारी के प्रकोप ने हमें एक मौका दिया है कि हम सभी परिस्थितियों व जीवन को एक नए और स्वस्थ दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करें। बीते वर्षों में पर्यावरण को हुई क्षति को दूर करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वस्थ पर्यावरण को बहाल करने के लिए स्मार्ट व हरित तरीकों का चयन अनिवार्य है।
इस अवसर पर स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ सविता लूथरा ने साल भर पेड़ लगाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हालांकि इस विशिष्ट दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संबंधी विषयों पर जागरुक करना है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, ‘विश्व पटल पर महामारी के दौर में एक सकारात्मक बदलाव दिखाई देने लगा है और लोग पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं।’
डॉ सविता लूथरा ने आईएमए हॉल परिसर को सुशोभित करने के लिए सजावटी पौधों … ताड़, साइकस और क्रोटन के सुंदर संग्रह का योगदान दिया। अभियान का नेतृत्व देहरादून गायनेक सोसाइटी की अध्यक्ष डॉ आरती लूथरा एवं सचिव डॉ राधिका रतूड़ी ने किया।