विधानसभा चुनाव का शंखनाद : उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान, 10 मार्च को आयेंगे नतीजे

0
227

चुनाव आचार संहिता लागू, उत्तराखंड समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित

क्रांति मिशन ब्यूरो
नई दिल्ली/देहरादून। उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में चुनावांे की घोषणा, आचार संहिता लागू। उत्तराखंड में 14 फरवरी को होगा चुनाव। प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी भर सकेंगे। देशभर के लिए आज की सबसे बड़ी खबर। चुनाव आयोग ने उत्तराखंड, पंजाब, यूपी, गोवा, मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम किया घोषित। सभी 7 फेज में चुनाव होंगे। दूसरे फेज में उत्तराखंड। उत्तर प्रदेश में -7 फेज में। उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में चुनावो की घोषणा आचार संहिता लागू , उत्तराखंड में 14 फरवरी को तारीख को होगा चुनाव, प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी भर सकेंगे।

चुनाव इस तरह
  • उत्तरप्रदेश में – 7 फेज में
  • उत्तराखंड में – 14 फरवरी
  • गोवा – 14 फरवरी
  • पंजाब – 14 फरवरी
  • मणिपुर -27 फरवरी, 3 मार्च
  • 10 मार्च को काउंटिंग

खर्चे को बढ़ाया: प्रत्याशी अब 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे
दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए साफ तौर पर कहा कि 4 राज्यो की मार्च में सरकार का कार्यकाल पूरा होना है वही 1 का मई में होने जा रहा है। कोरोना के हालातों को देखते हुए आयोग ने साफ तौर पर कहा कि इस बार हम तमाम ऐसे प्रयोग करेंगे जिससे सही तरीके से चुनाव हो सकें। उन्होंने माना कि कोरोना काल में चुनाव सुरक्षित कराना चुनौतीपूर्ण है लेकिन चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है। 18.35 करोड़ वोटर इस बार वोट देंगे, 8.55 करोड़ से ज्यादा महिलाए वोट देंगी। खर्चे को बढ़ाया गया है तमाम प्रत्याशी अब 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे। तमाम एजेंसियां पैसों और शराब के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाएगी सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी बढ़ सकेंगे। सुविधा ऐप के जरिए हो सकेगा ऑनलाइन नामांकन।
‘संविधान कहता है कि चुनाव टाला नहीं जा सकता’
आयोग ने सीधे-सीधे कहा कि संविधान कहता है कि किसी भी तरीके से चुनाव को नहीं टाला जा सकता जो भी चुनाव होने हैं या फिर सरकार होनी है वह केवल 5 साल के लिए होनी है उस को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशनों को पूरी तरीके से सैनिटाइज किया जाएगा साथ ही तमाम मतदाता भी हाथों में ग्लब्ज पहन कर और मास्क पहन कर ही वोट देने उत्तराखंड में 99.9 प्रतिशत जनता की पहली डोज और 83 प्रतिशत लोगो को दूसरी डोज लग चुकी है।
सभी प्रत्याशी अपने कैम्पेन डिजिटली चलायें: आयोग
आयोग ने सभी प्रत्याशियों से अपील की है कि अपने कैम्पेन डिजिटली चलायें। 15 जनवरी तक कोई रैली, जनसभा नहीं होगी। नुक्कड़ सभा आयोजित नहीं होंगी। जीत का जश्न भी नहीं मना सकेंगे।