Big News : उत्तराखंड की समृद्धि की ‘गारंटी दे गए प्रधानमंत्री मोदी, सीएम धामी की पीठ पर हाथ रखकर पूरा साथ देने का वादा दोहरा गए पीएम, डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, कहा- उत्तराखण्ड भारत का सबसे बड़ा वेडिंग डेस्टिनेशन बनेगा

0
108
  • वादा फिर दोहराया … उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के धामी सरकार के संकल्प को पूरा करने में वह हरसंभव मदद करेंगे
  • शानदार आयोजन के लिए मुख्यमंत्री धामी की पीठ थपथपाई

भुवन उपाध्याय

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘गारंटी’ और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ‘लगन व मेहनत’ उत्तराखंड को ‘समृद्ध बनाने की तरफ एक और कदम बढ़ा। एफआरआई में डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ करने पहुंचे  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की पीठ पर हाथ रखकर उत्तराखंड के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई साथ ही धामी के कुशल नेतृत्व की सराहना की। पीएम मोदी ने शानदार आयोजन के लिए मुख्यमंत्री धामी की पीठ थपथपाई। उन्होंने अपना वादा फिर दोहराया कि उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के धामी सरकार के संकल्प को पूरा करने में वह हरसंभव मदद करेंगे। पीएम मोदी ने कहा उत्तराखण्ड भारत का सबसे बड़ा वेडिंग डेस्टिनेशन बनेगा। पीएम मोदी ने कहा “मैं चाहूंगा कि आप सभी लोग आने वाले पांच सालों में अपने परिवार की कम से कम एक डेस्टिनेशन शादी उत्तराखण्ड में जरूर कराएं। आने वाले समय में उत्तराखण्ड वैश्विक स्तर पर एक नया वेडिंग डेस्टिनेशन बन जाएगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “आज आप सभी निवेशकों को भी उत्तराखण्ड की विकास यात्रा से जुड़ने का एक बहुत बड़ा अवसर मिल रहा है।”

पीएम ने कहा “साथियों डबल इंजन की सरकार की प्राथमिकताओं का उत्तराखण्ड को कैसे डबल फायदा मिल रहा है। इसका एक उदाहरण टूरिज्म सेक्टर भी है। आज उत्तराखण्ड को देखने के लिए भारतीयों और विदेशियों दोनों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है।”
प्रधानमंत्री ने कहा “हम पूरे देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं। हमारी कोशिश यह है कि भारत के नेचर और हेरिटेज दोनों से ही दुनियां को परिचित कराया जाए। इस अभियान में उत्तराखण्ड टूरिस्ट एक सशक्त ब्रांड बनकर उभरने वाला है।”

प्रधानमंत्री ने कहा “हर इन्वेस्टर के लिए उत्तराखण्ड में बहुत सारा ऐसा अनटैप पोटेंशियल है जिसका आप ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।”

“हमारा उत्तराखण्ड किसानों और उद्यमियों दोनों के लिए नई संभावनाओं का द्वार खोल सकती है। पैकेज फ़ूड के मार्केट में भी हमारी छोटी कंपनियों को ग्लोबल मार्किट तक पहुँचाने में आप सभी को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा ‘आज आकांक्षी भारत एक स्थिर सरकार चाहता है, देवभूमि उत्तराखण्ड के लोगों ने भी गुड गवर्नेंस के ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर पूर्ण बहुमत की स्थिर मजबूत सरकार बनाने का कार्य किया है।’

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा गुड गवर्नेंस और इन्वेस्टर फ्रैंडली पॉलिसी है उत्तराखंड की पहचान। उन्होंने कहा हमारे मार्गदर्शक हैं आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

सीएम ने कहा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विश्व में लहरा रही है भारतीय संस्कृति की पताका। सीएम धामी ने कहा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विश्वगुरु बनेगा भारत।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा हमारी सरकार आपके सभी संकल्पों को साकार करने को प्रतिबद्ध है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत अभी 3 लाख करोड़ के करार किए जा चुके हैं, जबकि 44 हजार करोड़ के करारों की ग्राउंडिंग हो चुकी है। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में कार्य करने के लिए निवेशकों द्वारा जो रुचि दिखाई गई है जिससे राज्य की प्रगति में नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में राज्य में कार्य करने की अनेक संभावनाएं, इन क्षेत्रों को विशेष फोकस किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे करारों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जा रही है, जिसमें स्थानीय स्तर पर लोगों को सबसे अधिक रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के तहत जो करार हुए हैं, उन्हें धरातल पर उतारने का कार्य तेजी से चल रहा है। अधिकारियों को भी इसकी नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट में देश और विदेश के बड़े उद्योगपति भाग ले रहे हैं। हेल्थ, वेलनेस, शिक्षा, चिकित्सा, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, फार्मा एवं राज्य की आवश्यकतानुसार विभिन्न सेक्टरों पर फोकस किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन निवेशकों से करार हुए हैं, उनको राज्य में निवेश करने के लिए नीतियों का सरलीकरण भी किया गया है। निवेशकों के सुझावों के आधार पर 27 नई नीतियां बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन राज्य को निरंतर मिल रहा है। इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए उनके मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा हर क्षेत्र में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं।