उत्तराखंड : एनडी के बाद दिखा सबको साथ लेकर चलने का ‘हुनर’ वाला सीएम

0
365

वाह भई वाह …. विधानसभा सत्र के दौरान विस परिसर में मांगों को लेकर धरनारत विपक्षी विधायकों के पास खुद पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, अपने साथ लेकर चल दिए
बैठकर विधायकों की मांगों को सुना और कार्रवाई का दिया भरोसा, सबको साथ लेकर चलने का उदाहरण प्रस्तुत किया सीएम ने

भुवन उपाध्याय
देहरादून। छोटे से पहाडी राज्य उत्तराखंड की सत्ता के लिए रोज-रोज ‘टांग खिंचाई’ वाली राजनीति के बीच एक सुकून वाला माहौल दिखाई पड रहा है। उत्तराखंड निर्माण के बाद पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय पंडित नारायण दत्त तिवारी के सबको साथ लेकर चलने की परंपरा को वर्तमान युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आगे बढाते हुए दिखाई पड रहे हैं। धामी ने शानदार उदाहरण प्रस्तुत करते हुए अपनी मांगों को लेकर विधानसभा सत्र के दौरान विस परिसर में विरोधस्वरूप धरना दे रहे विपक्षी विधायकों के सम्मुख खुद उपस्थित होकर उन्हें मनाकर अपने साथ ले जाना और उनकी मांगों को गंभीरता से सुनना सबको ‘भा’ गया। सीएम धामी ने एनडी की तरह सबको साथ लेकर चलने का जो उदाहरण प्रस्तुत किया वह उत्तराखंड के विकास के लिए भी बेहतर माहौल बनाएगा। विपक्षी भी सीएम के इस व्यवहार की प्रशंसा करते दिखाई पड रहे।

उदाहरण – 1


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा भवन पहुंचते ही परिसर में अपनी मांगों को लेकर बैठे धारचूला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक हरीश धामी और केदारनाथ विधायक मनोज रावत से मुलाकात की और उन्हें अपने कक्ष में आमंत्रित किया। विधायक हरीश धामी ने अपने विधानसभा क्षेत्र धारचूला में मोबाईल कनेक्टिविटी की समस्या की बात कहते हुए मोबाइल टावर लगाए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने क्षेत्र की सड़कों के संबंध में भी अपनी बात कही। विधायक केदारनाथ मनोज रावत ने कहा कि कोविड संक्रमण में कमी को देखते हुए चारधाम यात्रा को पुनः शुरू किया जाए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि धारचूला क्षेत्र में मोबाईल कनेक्टिविटी के लिए जल्द से जल्द आवश्यक कार्यवाही की जाए। इसके लिए केंद्र सरकार से भी अनुरोध किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के संबंध में राज्य सरकार ने माननीय न्यायालय में अपना पक्ष रखा है। बैठक में मुख्य सचिव डॉ एस.एस. संधु, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु उपस्थित थे।
उदाहरण – 2


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा परिसर में अपनी मांगों को लेकर बैठे पिरान कलियर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक फुरकान अहमद और भगवानपुर विधायक ममता राकेश के पास गए और उनकी बातों को सुना। मुख्यमंत्री ने दोनों विधायकों को अपने कार्यालय कक्ष में वार्ता के लिये आमंत्रित किया। बैठक में दोनों विधायकगणों ने विस्तार से अपनी बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि मांगों के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। बैठक में सचिव अमित नेगी भी उपस्थित थे।