उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य जहां जल जीवन मिशन के तहत मात्र 1 रूपये में हमारी सरकार पानी का कनेक्शन घर-घर पहुंचा रही: पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र

0
128

देहरादून। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहृलाद सिंह पटेल की उपस्थिति में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जलापूर्ति योजना का उद्घाटन एवं जल जीवन मिशन के निरीक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल कार्यक्रम के अंतर्गत अनुरक्षण खंड उत्तराखंड जल संस्थान देहरादून की डोईवाला विधानसभा दूधली ग्राम सभा में पेयजल योजना का सुदृढ़ीकरण कार्य का लोकार्पण भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री प्रहृलाद सिंह पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल के द्वारा 1 करोड 26 लाख रुपए की योजना का लोकार्पण किया गया।
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने केंद्रीय राज्य मंत्री पटेल का अपनी विधानसभा में फूलों का गुलदस्ता देकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री पटेल ने संबोधित करते हुए कहा है कि अगर मैं एक लाइन में अपनी बात कहूं तो असंभव से संभव का काम अगर हुए हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी नेतृत्व में हुए हैं। पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा उत्तराखंड देश का पहला एकमात्र राज्य है जहां हमने 1 रूपये में पानी का कनेक्शन घर-घर तक पहुंचाने का संकल्प लिया है और जिसे हमारी सरकार अपने तय समय से पहले पूरा करेगी। अब तक लगभग 6 लाख 50 हजार से अधिक कनेक्शन राज्य में दिए जा चुके हैं। देहरादून जनपद में 100 फीसदी लोगों को देने का काम किया है। आज हम 47 फीसदी पर पहुंचे हैं। 100 फीसदी का टारगेट प्रधानमंत्री जी ने दिया है उसको समय से पहले हमारी सरकार पूरा करेगी।
पूर्व सीएम ने कहा कि देश में कानून व्यवस्था के हिसाब से देवभूमि उत्तराखंड को नंबर वन का खिताब मिला है। ऊर्जा की बचत में, ऊर्जा के उपयोग में, ऊर्जा के कनेक्शन देने में देश में उत्तराखंड नंबर वन है। ऐसे ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी उत्तराखंड ने अटल आयुष्मान योजना प्रदेश के सभी लोगों के लिए लागू की है उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश का एकमात्र राज्य है जहां स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमने आयुष्मान भारत योजना को एक कदम आगे बढ़ाकर इसे अटल आयुष्मान योजना का नाम दिया और पूरे प्रदेश वासियों के लिए लागू करवाया। आज इस योजना से लगभग 3 लाख 50 हजार से अधिक बार लोग इसका मुफ्त उपचार ले चुके हैं और इसपर सरकार का लगभग 4 अरब 70 करोड़ के ऊपर का खर्च आ चुका है। बता दें कि दूधली ग्राम सभा में 1 रूपये में 74 पानी कनेक्शन दिए गए हैं।