उत्तराखंड पर्यटन: जिम कार्बेट में एडवेंचर टूरिज्म सम्मिट 20 से 22 मार्च तक

0
230

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। राज्य में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा 20 से 22 मार्च 2020 के मध्य जिम कार्बेट नेशनल पार्क, रामनगर, नैनीताल में उत्तराखण्ड एडवेंचर टूरिज्म सम्मिट का आयोजन में किया जा रहा है। इस आयोजन को सफल बनाने के उद्देश्य से सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर द्वारा गढ़ी कैन्ट स्थित पर्यटन मुख्यालय में फेडरेशन ऑफ इण्डियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (फिक्की) और एडवेंचर टुअर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया (ए.टी.ओ.ए.आई.) के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की गयी, जिसमें सम्बन्धितों तथा पर्यटन विभाग के अधिकारियों को सभी व्यवस्थायें समय से पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये।
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि इस आयोजन में साहसिक पर्यटन के स्थानीय स्टेक होल्डर्स को आमंत्रित किया जायेगा। ऋषिकेश, भीमताल, रामनगर, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ आदि साहसिक पर्यटन गंतव्यों के स्टेक होल्डर्स तथा राज्य के टुअर ऑपरेटर्स इससे विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार का उद्देश्य साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अवस्थापना विकास करते हुये स्थानीय उत्साही युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना है। उन्हांेने ने राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, माउण्टेनियरिंग, ट्रैकिंग आदि के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं से इसमें प्रतिभाग करने की अपील की।
बैठक के बाद सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य एडवेंचर के उपकरणों यथा माउन्टेन एक्सीसिरीज, साईकलिंग एक्सीसिरीज, राफ्टिंग एक्सीसिरीज आदि के लिए एक आदर्श बाजार बनने की योग्यता रखता है। इसी क्रम में देश-विदेश के इच्छुक निवेशकों, उद्यमियों तथा पर्यटन व्यवसाईयों को स्कीईंग, पैराग्लाईडिंग, राफ्टिंग आदि जैसी साहसिक गतिविधियों की अपार सम्भावनाओं को साकार करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि इस तीन दिवसीय आयोजन में राज्य में साहसिक पर्यटन से सम्बन्धित निवेश योग्य प्रोजेक्ट्स के विषय में उद्यमियों को जानकारी दी जायेगी। कान्फ्रेंस सेशन में इस क्षेत्र के गणमान्य वक्ताओं द्वारा निवेशकों को इस क्षेत्र की संभावनाओं के विषय में बताया जायेगा।