उत्तराखंड में कृषि एवं अकृषि भूमि के सर्किल रेट में बढोत्तरी, 10 फीसदी बढाये गये

कैबिनेट ने मंजूरी, 4 प्रस्ताव किये गये मंजूर

0
292

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। उत्तराखंड में कृषि एवं अकृषि भूमि के सर्किल रेट बढ गये हैं। कैबिनेट ने बढाये गये रेट को मंजूरी दे दी है। दूसरी ई कैबिनेट में कुल 4 प्रस्तावों को अनुमति दी गई। मीडिया को कैबिनेट के फैसलों की जानकारी शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने दी।
कौशिक ने बताया कि कैबिनेट ने कृषि और अकृषि भूमि के सर्किल रेट की विसंगति से 10 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है। विसंगति में मुख्यतः मुख्य मार्ग के एक तरह एक दर तथा दूसरी तरफ दूसरी दर थी। नदी के एक तरफ एक दर तथा दूसरी तरफ दूसरी दर थी। फरवरी माह में 3 से 5 फरवरी के मध्य मुख्यमंत्री जापान यात्रा पर होंगे। यामानासी परफ्रेक्चर राज्य सरकार के साथ अनुबन्ध करेगा। यह अनुबन्ध पर्यटन, संस्कृति और आर्थिक क्षेत्र में होगा।
कौशिक ने बताया कि कैबिनेट ने राज्य में ऐसे पट्टाधारक जिनकी पट्टा अवधि किसी कारण न्यायालय, प्रसाशनिक कारण से बाधित रही है उस अवधि में खनन की अनुमति दी जाएगी।
रवर ट्रेनिंग 2020 नीति में परिवर्तन को अनुमति।, 2 माह की ट्रेनिंग की अवधि 4 माह की गई। पूर्व जेसी बी, पोकलैंड की अनुमति नहीं थी अब कर दी गई। नदी के साथ जलाशय, नहर में जमा शिल्ट को भी जोड़ा गया।