उत्तराखंड योग आध्यात्म और एडवेंचर की धरती है : सतपाल महाराज

‘साउथ एशिया ट्रैवल एंड टूरिज्म एक्सचेंज 2020’ में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री बोले ... समृद्ध प्राकृतिक स्रोत पर्यटन व्यवसायियों के लिए सर्वथा उपयुक्त गंतव्य है, देश-विदेश के 600 से अधिक ट्रैवल-टूर ऑपरेटरों, होटल व्यवसायियों व मीडिया प्रतिनिधि हुये शामिल

0
277

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से ग्रेटर नोएडा एक्सपो मार्ट में 8 से 10 जनवरी तक आयोजित ‘साउथ एशिया ट्रैवल एंड टूरिज्म एक्सचेंज 2020’ में प्रतिभाग किया गया। उत्तराखंड पर्यटन के दल का नेतृत्व राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया। उत्तराखंड पर्यटन की मेजबानी में आयोजित नेटवर्किंग डिनर में देश-विदेश के लगभग 600 से अधिक ट्रैवल-टूर ऑपरेटरों, होटल व्यवसायियों तथा मीडिया प्रतिनिधियों ने शिरकत की और छोलिया, छपेली, जौनसारी जैसे सांस्कृतिक नृत्यों का भरपूर आनंद लिया।

लगभग 50 से अधिक देशों और 100 से अधिक शहरों से आए हुए पर्यटन एवं यात्रा व्यवसाय के नामचीन एवं गणमान्य व्यवसायियों को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड योग आध्यात्म और एडवेंचर की धरती है। यहां से समृद्ध प्राकृतिक स्रोत पर्यटन व्यवसायियों के लिए सर्वथा उपयुक्त गंतव्य है। उन्होंने 25 अप्रैल से 2 मई 2020 के मध्य आयोजित होने वाले हिमालयन माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता के शुभंकर ‘बर्फी’ का भी औपचारिक अनावरण किया।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के निदेशक आशीष भटगाईं ने ऑडियो विजुअल प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आगंतुकों को राज्य के पर्यटन उत्पादों एवं गंतव्यों की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान संस्कार सोसाइटी द्वारा छोलिया छपेली और जौनसारी नृत्य की आकर्षक रंगारंग प्रस्तुति दी गई। उत्तराखंड के लोक कलाकारों का देश-विदेश के लगभग 600 से अधिक आगंतुकों द्वारा शानदार उत्साहवर्धन किया गया। श्रोताओं को रोमांचित एवं उत्साहित कर देने वाली यह सांस्कृतिक प्रस्तुतियां विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं।

यूबीएम के प्रबंध निदेशक योगेश मुंद्रा, निदेशक पल्लवी मेहरा ने भी सभी आगंतुकों का आभार प्रकट किया और उन्हें उत्तराखंड के समृद्ध पर्यटन की जानकारी दी। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजन में संयुक्त निदेशक पूनमचंद जिला पर्यटन विकास अधिकारी सतीश बहुगुणा आदि सम्मिलित हुए।

बता दें साउथ एशियन ट्रैवल ट्रेड एक्सचेंज भारत में आयोजित होने वाला एक अंतरराष्ट्रीय महत्व का आयोजन है जिसमें पर्यटन की नवीन संभावनाओं को तलाशने के उद्देश्य से देश विदेश के पर्यटन व्यवसाई एकत्रित होते हैं। ऐसे में उत्तराखंड राज्य द्वारा इस आयोजन में रात्रि भोज की मेजबानी करने से राज्य की लोक संस्कृति एवं पर्यटन उत्पादों का वैश्विक स्तर पर प्रचार प्रसार हुआ है जिसके परिणाम सकारात्मक एवं दूरगामी होंगे।

कार्यक्रम की खूबसूरत झलकियां