उत्तराखंड : सरकार की यह पहल जैविक उत्पादों को दिलाएगी उचित दाम

0
382
कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने आर्गेनिक मॉडल आउटलेट का उद्घाटन किया
अब किसानों के जैविक उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाना होगा आसान

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में उत्तराखंड सरकार तेजी से कार्य कर रही है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के नेतृत्व में उत्तराखंड आर्गेनिक बोर्ड जैविक उत्पादों को बेहतर मार्केट दिलाने के लिए मजबूती से कदम बढा रही है। आज रिंग रोड स्थित किसान भवन के प्रांगण में उत्तराखण्ड जैविक उत्पाद परिषद के सौजन्य से निर्मित आर्गेनिक मॉडल आउटलेट्स का उद्घाटन कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल ने किया। सरकार की यह पहल जैविक उत्पादों को उचित दाम दिलाएगी।

कृषि मंत्री ने बताया कि इस आउटलेट का उद्देश्य बोर्ड द्वारा पंजीकृत किसानों के जैविक उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाना है। इसी प्रकार के आउटलेट्स देश के अन्य प्रदेशों में भी खोलने की योजना है। जैसा कि हम सभी जानते है कि जैविक उत्पाद हमारे शरीर को पोषण देने के साथ हमारे शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने भी सहायक होते हैं। अतः इस वैश्विक महामारी के समय जैविक उत्पाद हम सभी के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसी उद्देश्य के लिए संकल्पकृत उत्तराखण्ड जैविक उत्पाद परिषद प्रतिदिन प्रयासरत है। साथ ही हमारे जैविक किसानों के आय को बढ़ाने के लिए उनके उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाना भी परिषद की पहली प्राथमिकता है।

गरिमामय उपस्थिति

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा ‘काऊ’, परिषद के उपाध्यक्ष सुशील चौहान, परिषद के प्रबन्ध निदेशक विनय कुमार, संयुक्त कृषि निदेशक ए.के. उपाध्याय, निदेशक सीड्स एवं सर्टिफिकेशन खजान पाठक, डा एचसी संगटा, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराडी आदि उपस्थित थे।