जय हो : करोड़ों हिंदुओं का मनोरथ सिद्ध हुआ, अयोध्या में भव्य-दिव्य महल में भगवान राम आज से निवास करेंगे, पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजा पूरे विधि-विधान से की, गर्भगृह में बाल राम की मूर्ति स्थापित … देखें तस्वीरें

0
169

भुवन उपाध्याय

अयोध्या/देहरादून।  अयोध्या में भव्य-दिव्य महल में भगवान राम आज से निवास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजा पूरे विधि-विधान से की।  गर्भगृह में बाल राम की मूर्ति स्थापित हो गई है। अब अयोध्या हिंदुओं के एक पवित्र तीर्थस्थल के रूप में जाना जायेगा। जहां पूरे विश्व से लोग भगवान रामलला के दर्शन हेतु आयेंगे।

ऐतिहासिक दिवस पर पूरे देश में दिवाली जैसे उत्सव का है माहौल

वर्षों से जिस घड़ी का इंतजार राम भक्त कर रहे थे, आखिरकार राम मंदिर में रामलला विराज चुके हैं और प्राण’प्रतिष्ठा निर्विघ्न संपन्न हो गई। आज 22 जनवरी, दिन सोमवार, वर्ष 2024 के इस ऐतिहासिक दिवस पर पूरे देश में दिवाली जैसे उत्सव का माहौल है। घर-घर, मंदिर-मंदिर हनुमान चालीसा, रामचरित्र मानस और सुंदर कांड के पाठ चल रहे हैं। शाम को देश-विदेश में दीपावली मनाई जायेगी।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा पूर्ण हुई। इस भव्य और दिव्य समारोह का साक्षी संपूर्ण भारतवर्ष बना। समारोह स्थल पर बॉलीवुड, क्रिकेट और उद्योग जगत के साथ तमाम सेक्टर्स से जुड़े दिग्गज मौजूद रहे।

शुभ दिन आया और मनोरथ सिद्ध हुआ तो छलके आंसू

आज राम लला के भव्य मंदिर में विराजमान होने के साक्षी बने संतों का खुशी का ठिकाना नहीं था। साध्वी रितंभरा तो अपने आंसू रोक नहीं पाईं। शुभ दिन आया और मनोरथ सिद्ध हुआ तो छलके आंसू।

शंखनाद कर संतों ने किया अपने आराध्य का स्वागत

राम लला विराजमान होने की शुभ घड़ी में शंखनाद कर संतों ने किया अपने आराध्य का स्वागत। संत समाज प्रफुल्लित नजर आया।

हेलीकॉप्टर से की पुष्प वर्षा

भव्य राम मंदिर के ऊपर राम लला विराजमान होने की शुभ घड़ी पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने हेलीकॉप्टर से की पुष्प वर्षा। इस दौरान राम भक्त जय श्री राम का जयघोष करते रहे।

सोमवार को पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिना कटौती होगी विद्युत आपूर्ति, प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर योगी सरकार ने लिया निर्णय

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अयोध्या में सोमवार 22 जनवरी को रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए पूरे प्रदेश को कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति का निर्णय लिया गया है। यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री की मंशा के अनुरूप प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को देखते हुए पूरे प्रदेश को प्रकाश युक्त करने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के मुख्यालय शक्ति भवन, एसएलडीसी भवन सहित सभी प्रमुख भवनों को प्रकाश मय कर दिया गया है। अध्यक्ष ने बताया है कि सोमवार को पूरे प्रदेश के सभी क्षेत्रों को 24 घंटे कटौती मुक्त विद्युत प्राप्त होगी। अध्यक्ष ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस संदर्भ में पूरी तरह सावधानी बरतें और सबको अनवरत विद्युत प्राप्त हो इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए।

देखें रामोत्सव की और भी खूबसूरत तस्वीरें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सपरिवार देहरादून में टपकेश्वर महादेव मंदिर में किया हवन-पूजन

देहरादून। अयोध्या में प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने टपकेश्वर से वर्चुअल दर्शन कर प्रभु श्रीराम से प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने इससे पहले टपकेश्वर मंदिर में सपरिवार पूजा-अर्चना और यज्ञ किया। अयोध्या में प्रभु श्रीराम के बाल रूप विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मुख्यमंत्री ने टपकेश्वर में भक्तजनों को प्रसाद वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज हम सब प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बने हैं। यह हर्ष- उल्लास और देश को गौरवान्वित करने वाला क्षण है। आज का यह दिन प्रभु श्री राम के न्याय और नैतिकता, सत्यनिष्ठा, साहस, शालीनता और करूणा के भाव को अपने जीवन में लाने के लिए संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि संतो की तपस्या, कार सेवकों के बलिदान, करोड़ों सनातनियों की प्रतीक्षा और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रबल इच्छाशक्ति के परिणामस्वरूप आज अयोध्या में श्री रामलला अपने भव्य एवं दिव्य मंदिर में विराजमान हो गये हैं। आज का यह स्वर्णिम अवसर हम सभी के जीवन में परम सौभाग्य लेकर आया है।