देहरादून : कोविड के प्रभावी रोकथाम के लिए डीएम के अधिकारियों को निर्देश

0
307

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारियों सहित विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए सभी लैब्स से यह जानकारी प्राप्त कर ली जाए कि किसी लैब्स की कोई एन्ट्री लम्बित तो नही हैं उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई लैब्स अपनी अपनी एन्ट्री लम्बित रखते हैं तो इसे गम्भीरता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी भी शिकायतंे प्राप्त हो रही हैं कि लैब्स वाले घर से सैम्पल प्राप्त करने पर सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक धनराशि वसूल रहे हैं, उनपर भी निर्धारित प्राविधानों के अनुसार कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए लैब्स पर जो होम आयशोलेशन किट सैम्पल प्राप्त करते समय वितरण हेेतु दी गई है उनका प्रतिदिन विवरण प्राप्त करें तथा जिन व्यक्तियों को किट वितरण किया गया है उनसे दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर ली जाए कि उन्हें किट प्राप्त हुई अथवा नहीं।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रों में 18-44 वर्ष के व्यक्तियों को टीकाकरण हेतु बनाए गए केन्द्रों पर आने वाले व्यक्तियों के लिए बैठने हेतु कुर्सियां तथा छाया के लिए टैन्ट की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति टीकाकरण हेतु आ रहे हैं उनका रजिस्टेªशन होना आवश्यक है। उन्हांेने ऋषिकेश में डीआरडीओ के माध्यम से तैयार किए जा रहे कोविड चिकित्सालय के कार्य की प्रगति के बारे में उप जिलाधिकारी ऋषिकेश से जानकारी प्राप्त की तथा चिकित्सालय हेतु सड़क, बिजली, पानी आदि व्यवस्थाएं पूर्ण कर जी जाएं ताकि 18 मई तक चिकित्सालय संचालन कार्य प्रारम्भ हो जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए कन्टेंनमेंट जोन में प्रभावी सर्विलांस कार्य करवाने, गाईड लाईन्स का कड़ाई से अनुपालन करते हुए मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करवाने, जनमानस को कोविड-19 संक्रमण एवं उसके बचाव के प्रति पोस्टर, बैनर, पम्पलेट, संदेश के माध्यम से जागरूक करने के साथ ही जिन व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण प्रतीत हो रहें हैं उनकी तत्काल सैम्पलिंग करवाने तथा सैम्पलिंग के दौरान होमआयशोलेशन किट भी वितरित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए की क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है उनको होमआयशोलेशन किट मिल जाए। जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अनुरोध किया आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए बाजारों में आने पर मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करें, अनावश्यक ना घूमें तथा यदि किसी व्यक्ति में लक्षण प्रतीत हो रहें है तो चिकित्सकों से परामर्श लें।जनपद में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप बनाए गए विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में जिला प्रशासन द्वारा फल-सब्जी, दूध, राशन आदि खाद्य सामग्री की आपूर्ति की गई।
जिलाधिकारी डॉं. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 1857 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 89296 हो गयी है, जिनमें कुल 59082 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 27585 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 8421 सैम्पल भेजे गए। जनपद में अस्पतालों को 2032 एवं आम नागरिकों 38 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 750 एवं एसडीआरएफ द्वारा 476 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 38 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर कॉल प्राप्त हुई जिनमें 12 काल वृद्धजन, अन्य की 12 कॉल प्राप्त हुई। जनपद में आज 53400 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 318 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 518 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जनपद में आज 18 से 44 आयुवर्ग का टीकाकरण कार्य प्रारम्भ हो गया है, फलस्वरूप जनपद में कुल 11750 व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण विभिन्न साइटों में किया गया।