पर्यटन : न्यार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री

0
676
19 नवंबर से आयोजन, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कई गणमान्य बनेंगे फेस्टिवल के गवाह

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून/पौड़ी। साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विभाग की अपेक्षा के अनुसार जिलाधिकारी पौड़ी द्वारा हिमालयन एयरो स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सहयोग से सतपुली के विलखेत क्षेत्र में गुरूवार 19 नवंबर को तीन दिवसीय ‘न्यार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल 2020’ का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। इस अवसर पर कई अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहेंगे।
पौड़ी जिले के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने सतपुली क्षेत्र में पहुंचकर गुरूवार से शुरू होने वाले न्यार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल की तैयारियों का जायजा लेते हुए पैराग्लाइडिंग के लिए चयनित टेक ऑफ और लैंडिंग स्थलों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने स्थल पर समुचित व्यवस्था को सुविधाजनक रूप से स्थापित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि मंच बनाया जा रहा है जहां से मंचासीन गणमान्य अतिथि भी टेक ऑफ स्पॉट से पैराग्लाइडरों की उड़ान भरने का नजारा देख सकें। वहीं प्रतिभागियों के रात्रि विश्राम के लिए लगने वाले टैंट, विभिन्न विभागों के द्वारा लगने वाले स्टाल स्थल, पार्किंग, शौचालय, विद्युत और जलापूर्ति जैसे व्यवस्थाएं की गयी हैं।
कोरोना दौर में ये पहला ऐसा मेगा इवेंट होगा जिसमें करीब 12 राज्यों समेत नेपाल देश के प्रतिभागी इस एडवेंचर स्पोर्ट का हिस्सा बनकर अपनी प्रतिभा का हुनर बिखेरेंगे। 19 से 22 नवम्बर तक पैरा ग्लाइडिंग, पैरामोटरिंग, एंगलिंग, क्याकिंग और माउंटेन बाइकिंग के जलवे इस वैली में दिखेंगे। वहीं साहसिक खेलों के दौरान प्रतिभागियों की सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा।
पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के साहसिक खेलों के आयोजनों से उत्तराखण्ड पर्यटन को नया स्वरूप मिलेगा। एडवेंचर टूरिज्म के आयोजन से पौड़ी को पर्यटन के मानचित्र में प्रमुख स्थान मिलने के साथ ही युवाओं को स्वरोजगार के अवसर भी मिलेंगे।