बदरीनाथ और केदारनाथ में खुलेंगे 50 बेड के अस्पताल : डा. धन सिंह रावत

0
50

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के राजकोट से 25 फरवरी को उत्तराखंड के लिए नौ चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के पांच जिलों में ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट और हरिद्वार में अर्बन सीएचसी का उद्घाटन किया। इसके अलावा जिला चिकित्सालय रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक और उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। इन सेवाओं पर 36 करोड़ 26 लाख़ की लागत आई है। इस मौके पर देहरादून में स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्चुअल उद्घाटन और शिलान्यास का प्रसारण जिलास्तर पर पर भी किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम के बाद स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य संबंधी एक किट का उद्घाटन भी किया।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश को नौ नई सौगात दी हैं। इसके तहत डाक्टरों को आवास भी दिये जाएंगे। उन्होंने खाद्य विभाग के लिए दो वाहनों का वर्चुअल लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से उत्तराखंड के विकास के लिए जितनी भी धनराशि मांगी गयी है। केंद्र सरकार ने हरसंभव मदद की है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ और बदरीनाथ में 50-50 बेड के अस्पताल संचालित करने जा रहे हैं। एयर एम्बुलेंस के लिए भी केंद्र सरकार ने मदद दे दी है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हरिद्वार मेडिकल कालेज लगभग तैयार हो चुका है और दो अन्य मेडिकल अगले दो साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर आर राजेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा राजकोट से वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड के 08 परियोजनाओं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-अभिम) के तहत जनपद उत्तरकाशी के पुरोला, नैनीताल के भवाली, रुद्रप्रयाग के जखोली, बागेश्वर के कपकोट और चंपावत के बाराकोट में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट (बी.पी.एच.यू.) एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम.) के तहत जनपद हरिद्वार में अर्बन सीएचसी का लोकार्पण किया। यह परियोजनाएं 13 करोड़ 93 लाख रुपये़ की लागत से स्वास्थ्य इकाइयां निर्मित की गई है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम-अभिम के अंतर्गत जनपद उधम सिंह नगर स्थित जिला चिकित्सालय रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक एवं एन.एच.एम. के अंतर्गत जनपद पौड़ी स्थित उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण हेतु शिलान्यास किया गया। इस पर 22.33 करोड़ की लागत आने की संभावना है।

स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी भौतिक रुप से गुजरात के राजकोट से देश के 25 राज्यों को 11,391.79 करोड़ की लागत से तैयार स्वास्थ्य सेवाओं की सौगात दी है। जिसमें उत्तराखंड के स्वास्थ्य इकाइयों सहित देश भर में नए एम्स, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज के अलावा आईसीएमआर की शोध यूनिट और खाद्य सुरक्षा को लेकर अनुसंधान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया।

इस मौके पर विधायक खजान दास, विधायक उमेश शर्मा काऊ, विधायक दिलीप सिंह रावत, संयुक्त सचिव स्वास्थ्य भारत सरकार इंद्राणी कौशल, स्वास्थ्य निदेशक डा. विनीत शाह, एमडी एनएचएम स्वाति भदोरिया, निदेशक स्वास्थ्य डा. भागीरथी जोशी, देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा संजय जैन, अपर निदेशक स्वास्थ्य पौड़ी डा शिखा जंगपांगी, अमर मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून डा. दिनेश चौहान, डा. वंदना सेमवाल, आईईसी प्रभारी अधिकारी डा. अजय नगरकर, अनिल सती, स्वास्थ्य विभाग और एनएचएम के अधिकारी और कर्मचारी समेत नर्सिंग कालेज और स्कूल के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।